whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Apple को पछाड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल बनी ये कंपनी, रिलायंस के साथ की है पार्टनरशिप

Nvidia Overtakes Apple To Become World's Most Valuable Company: अमेरिका की सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली एनवीडिया ने एप्पल को पीछे छोड़ दिया। एनवीडिया ने भारत में रिलायंस के साथ साझेदारी की है।
11:50 PM Oct 25, 2024 IST | Pushpendra Sharma
apple को पछाड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल बनी ये कंपनी  रिलायंस के साथ की है पार्टनरशिप
Nvidia

Nvidia Overtakes Apple To Become World's Most Valuable Company: अमेरिका की सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली एनवीडिया दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई। एनवीडिया ने इस मामले में एप्पल को पीछे छोड़ दिया। एनवीडिया की नई सुपरकंप्यूटिंग एआई चिप्स की मांग में जबर्दस्त तेजी देखने को मिल रही है। इस वजह से कंपनी के शेयरों में ताबड़तोड़ तेजी आई है।

Advertisement

भारत में रिलायंस के साथ पार्टनरशिप 

आंकड़ों के अनुसार, एनवीडिया का स्टॉक मार्केट वैल्यू कुछ समय के लिए 3.53 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जबकि एप्पल का वैल्यू 3.52 ट्रिलियन डॉलर था। बता दें कि एनवीडिया ने भारत में रिलायंस के साथ साझेदारी की है। कल ही अमेरिका की सेमीकंडक्टर चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया के प्रमुख जेन्सन हुआंग कल ही भारत आए थे। एनवीडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज मिलकर भारत में AI इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए काम करेंगे। एनवीडिया ने हिंदी AI मॉडल भी लॉन्च कर नई पहल की है।

Advertisement

दूसरा मौका, जब बनी सबसे मूल्यवान कंपनी 

बता दें कि ये दूसरा मौका है, जब जून में Nvidia कुछ समय के लिए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई थी। तब इसने Microsoft और Apple ने पीछे छोड़ दिया था। दिलचस्प बात यह है कि पिछले कई महीनों से तीनों टेक कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन बराबरी पर रहा है। जब एनवीडिया ने दोनों कंपनियों को पीछे छोड़ा था, उस वक्त Microsoft का बाजार मूल्य 3.20 ट्रिलियन डॉलर था।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Investment Tips : म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करके बनना चाहते हैं करोड़पति?  लगेगा इतना पैसा और टाइम?

ये है शेयरों में तेजी की वजह 

एनवीडिया के शेयरों में तेजी का आलम यह है कि अक्टूबर में अब तक कंपनी के शेयरों में करीब 18% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिसमें एक बड़ा असर चैटजीपीटी की कंपनी ओपनएआई की ओर से 6.6 बिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड की घोषणा है। इसके बाद से शेयरों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। एनवीडिया ओपनएआई के जीपीटी-4 जैसे फाउंडेशन मॉडल को ट्रेंड करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चिप्स उपलब्ध कराती है।

यह भी पढ़ें-  Food Truck Business: शुरू करना चाहते हैं फूड ट्रक का बिजनेस तो काम आएगी ये गाइड

इंतजार नवंबर का 

एनवीडिया के शेयरों ने मंगलवार को रिकॉर्ड ऊंचाई को छूआ था। कंपनी ने एआई में इस्तेमाल की जाने वाली चिप्स की बढ़ती मांग के कारण तिमाही लाभ में पूर्वानुमान से ज्यादा 54% की वृद्धि दर्ज की है। अब इंतजार नवंबर में एनवीडिया की तीसरी तिमाही के नतीजे पेश होने का है। अगस्त में एनवीडिया ने तीसरी तिमाही के रेवेन्यू का अनुमान $32.5 बिलियन लगाया था।

ये भी पढ़ें: 43000 रुपये की कीमत में आपका हो सकता है ये iPhone; ऑफर्स लगाकर हो जाएगा और भी सस्ता

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो