whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कच्चे तेल की कीमत में फिर आया उछाल, 3% तक बढ़ गए दाम; पेट्रोल-डीजल पर पड़ेगा असर?

Oil Price Hike: कच्चे तेल की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। पिछले हफ्ते की गिरावट के बाद कच्चे तेल के दाम में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है।
09:32 AM Oct 24, 2024 IST | Sakshi Pandey
कच्चे तेल की कीमत में फिर आया उछाल  3  तक बढ़ गए दाम  पेट्रोल डीजल पर पड़ेगा असर

Oil Price Increased: तेल की कीमत लगातार ऊंचाई छू रही है। गुरुवार को एक बार फिर तेल के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। खासकर अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में अनुमान से अधिक वृद्धि हुई है। रात 12:03 मिनट पर ब्रेंट क्रूड ऑयल 0.59% बढ़कर 74.40 डॉलर हो गया है। US टेक्सास इंटरमीडिएट  (WTI) क्रूड 0.64% बढ़कर 71.22 डॉलर हो चुका है। कच्चे तेल की कीमतों में उछाल की वजह इजराइल और हिजबुल्ला युद्ध को माना जा रहा है। इस युद्ध के कारण मार्केट में अस्थिरता बनी हुई है, जिसका असर कच्चे तेल के दाम पर भी देखने को मिल रहा है।

Advertisement

पिछले हफ्ते हुई थी भारी गिरावट

बता दें कि इस हफ्ते ब्रेंट क्रूड ऑयल 3.2 प्रतिशत बढ़ा है, जब कि WTI में 2.9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। हालांकि पिछले हफ्ते कच्चे तेल की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिली थी। चीन  की डिमांड और इजराइल के बयान के बाद कच्चे तेल में 7 प्रतिशत की शानदार गिरावट हुई थी। दरअसल इजराइल ने ईरान पर हमले का अलर्ट देते हुए कहा था कि वो ईरान के तेल के ठिकानों को अपना निशाना नहीं बनाएगा, जिससे लोग मार्केट की अस्थिरता को लेकर बेफिक्र हो गए थे और कच्चे तेल के दाम तेजी से नीचे आने लगे थे।

यह भी पढ़ें- Cyclone Dana: अगले 24 घंटे ‘खतरनाक’; तूफान तबाही मचाने को तैयार; 2 राज्यों में रेड अलर्ट, पढ़ें ताजा अपडेट

Advertisement

रॉटर्स पोल्स ने लगाया अनुमान

अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (US Energy Information Administration) के अनुसार पिछले साल हफ्ते अमेरिकी कच्चे तेल की सूची में 5.5 मिलियन बैरल की बढ़ोत्तरी हुई थी। हालांकि रॉटर्स पोल के अनुसार विशेषज्ञों ने 270,000 बैरल बढ़ोत्तरी की उम्मीद जताई थी।

Advertisement

फेडरेल रिजर्व लेगी बड़ा फैसला

बता दें कि सितंबर से अक्टूबर के बीच अमेरिका की आर्थिक गतिविधियों में कुछ खास बदलाव नहीं आया। अमेरिकी फर्म में भर्तियां भी तेजी से हो रही हैं। हाल के रुझानों के अनुसार फेडरेल रिजर्व 2 हफ्ते की उधार लगात में 25 अंकों की कटौती कर सकता है। हालांकि इस पर अभी तक कोई औपचारिक बयान सामने नहीं आया है।

पेट्रोल-डीजल पर पड़ेगा असर

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर पेट्रोल और डीजल पर भी पड़ सकता है। हालांकि आज यानी 24 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये है।

यह भी पढ़ें- Cyclone Dana: 10 लाख लोग बेघर, 550 ट्रेनें-फ्लाइटें कैंसिल, स्कूल-कॉलेज बंद; NDRF-आर्मी और एयरफोर्स-नेवी अलर्ट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो