whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PAN Card यूजर्स सावधान! कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसा Fraud, रखें इन बातों का ध्यान

PAN Card Misused: अगर आप भी पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। हाल ही में एक छात्र के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर करोड़ों रुपयों का लेनदेन किया गया है, जिसका पता छात्र को इनकम टैक्स के नोटिस से चला है। आइए जानते हैं कि कैसे हम अपने पैन कार्ड की हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं।
12:15 PM Mar 30, 2024 IST | Simran Singh
pan card यूजर्स सावधान  कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसा fraud  रखें इन बातों का ध्यान
PAN Card

PAN Card Misused: पैन कार्ड से जुड़ा एक ऐसा चौंका देने वाला मामला सामने आया है जिसे जानकर आप भी अपने पैन कार्ड को लेकर चिंता में पड़ सकते हैं। दरअसल, एक छात्र के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर करोड़ों रुपये का लेनदेन किया गया है। हैरानी तो इस बात की है कि छात्र के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर उसके बैंक खाते से 46 करोड़ रुपये की ट्रांजैक्शन की गई, जिसके बारे में उसे इनकम टैक्स के नोटिस से पता चला।

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर निवासी प्रमोद कुमार दंडोतिया के साथ इस तरह का स्कैम हुआ है। प्रमोद कुमार को इस मामले के बारे उस वक्त पता चला जब उसके पास इनकम टैक्स विभाग और जीएसटी की ओर से नोटिस आया। 25 वर्षीय प्रमोद कुमार का कहना है कि मुंबई की एक कंपनी द्वारा उसके पैन कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है। वो एक छात्र है और उसके पैन कार्ड का दुरुपयोग कर कंपनी ने बैंक से लेनदेन किया है।

बता दें कि मुंबई और दिल्ली में संचालित एक कंपनी उसके पैन कार्ड से रजिस्टर्ड होने के कारण उसके पैन का दुरुपयोग हुआ है। छात्र के अनुसार वो इस बात से अनजान था और उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि उसके पैन कार्ड का दुरुपयोग कैसे किया गया और लेनदेन भी किस तरह किया जा रहा था। इस मामले की शिकायत छात्र ने पुलिस थाने में कर दी है। फिलहाल, इस मामले की जांच की जा रही है।

आपके PAN Card का भी हो सकता है दुरुपयोग

इनकम टैक्स विभाग की ओर से 10-डिजिट का अल्फान्यूमेरिक कोड वाला परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड जारी किया जाता है। इसका खासतौर पर इस्तेमाल लेनदेन प्रक्रिया के लिए किया जाता है। इस कार्ड के जरिए व्यक्ति की फाइनेंशियल कंडीशन का भी पता किया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने पैन कार्ड को ठीक वैसे ही सुरक्षित रखें जैसे आप अपने धन को तिजोरी में रखते हैं। अगर आपका पैन कार्ड किसी गलत इंसान के लग गया तो इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

कैसे पता करें कहां इस्तेमाल हो रहा है पैन कार्ड?

आपके पैन कार्ड को इस्तेमाल करके कोई भी घपला कर सकता है। इसका यूज किसी व्यक्ति के लोन का गारंटर के तौर पर किया जा सकता है। ऐसे में आपको टैक्स की देनदारी के तहत टैक्स भी देना पड़ सकता है। इसलिए समय-समय पर आपको अपने पैन कार्ड की हिस्ट्री चेक करते रहना चाहिए। इससे आपको जानकारी मिल सकेगी कि आपका पैन कार्ड बिना आपकी मर्जी के कहां-कहां इस्तेमाल किया जा रहा है।

कैसे चेक करें पैन कार्ड की हिस्ट्री?

पैन कार्ड की डिटेल्स या हिस्ट्री आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको "पैन वेरिफाई डिटेल्स" का ऑप्शन चुनना होगा। जरूरी डिटेल्स को एंटर करके सेव करने के बाद आपको पैन कार्ड की जानकारी मिल सकेगी।

इसके अलावा एक तरीका ये है कि आपको TRACES के पोर्टल पर जाकर फॉर्म डाउनलोड (26AS Form Download) करना होग। इसके जरिए आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल सकेगी। ऐसे में आप पता कर सकेंगे कि आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Reprint PAN Card: चुटकियों में मिल जाएगा पैन कार्ड! अपनाएं आसान तरीका

कहां जरूरी है पैन कार्ड?

  1. फर्म/ कंपनी (Company)
  2. व्यक्तियों का संगठन (Organization of People)
  3. व्यक्तिगत निकासी (Personally Withdrawal)
  4. हिंदू अविभाजित परिवार (Hindu Undivided Family)
  5. सहकारी समिति (Co-Operative Committee)
  6. सरकारी एजेंसियां (Government Agencies )
  7. आर्टिफिशियल न्यायिक व्यक्ति (Artificial Juridical Person)
  8. स्थानीय प्राधिकरण (Local Authority)
  9. लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (Limited Liability Partnership)
  10. ट्रस्ट (Trust)
  11. टैक्सपेयर्स (Taxpayers)

दो पैन कार्ड होने पर क्या करें?  

अगर आपके पास दो पैन कार्ड है तो आपको एक पैन को सरेंडर करना होगा। ऐसा न करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। आयकर विभाग के अनुसार व्यक्ति के पास दो पैन कार्ड होना एक कानूनी जुर्म है। इसके तहत पैन कार्ड यूजर का बैंक खाता फ्रीज किया जा सकता है। साथ ही 10,000 रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- इन 4 गलतियां की तो इनकम टैक्स ले लेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो