होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Business Idea: कुत्ते-बिल्लियों की देखभाल करके कमा सकते हैं पैसे, कमाल का है बिजनेस

Business Idea: अगर आप पेट लवर हैं तो हम आपके लिए एक अनोखा बिजनेस ऑप्शन लाए हैं, इसमें आप जानवरों की देखभाल करके पैसे कमा सकते हैं।
11:42 AM Oct 28, 2024 IST | News24 हिंदी
petcare
Advertisement

Business Idea: क्या आप डॉग या कैट लवर है और इनके साथ रहना और समय बिताना पसंद करते हैं तो हम आपके लिए एक खास बिजनेस आइडिया लाए हैं। इसमें आप डॉग, कैट और अन्य जानवरों की देखभाल करके पैसे कमा सकते हैं। भारतीयों में बिजनेस को लेकर लगातार जागरूकता देखने के मिल रही है, लोग छोटे- बड़े बिजनेस को शुरू कर रहे हैं। ऐसे में लगभग रोज नए और यूनिक बिजनेस आइडिया सामने आते हैं। Pet Sitting भी ऐसा ही एक बिजनेस ऑप्शन है, जो आजकल काफी चर्चा में हैं।

Advertisement

यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इस बिजनेस के खर्चे और मैनेजमेंट के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

रिसर्च है जरूरी

किसी भी बिजनेस के लिए रिसर्च जरूरी है, ऐसे में पेट केयर बिजनेस के लिए भी आपको रिसर्च की जरूरत होती है। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको ये जानना होगा कि आपके एरिया में पेट केयर चलाने वाले कितने लोग हैं और इस सर्विस की कितनी जरूरत है। मार्केट के हिसाब से आपको ये चुनना होगा कि आप किस तरह का पेट केयर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। आपको मार्केट की समझ होना जरूरत है, ताकि आप अपने बिजनेस को सही से चला सके।

petcare

Advertisement

सर्विस का करें चुनाव

बता दें कि पेट केयर सर्विस में कई कैटेगरी होती है, जिसके लिए आप अलग-अलग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं, जो आपके हिसाब से सही हो। सबसे पहले आपको डिसाइड करना होगा आप किस पालतू जानवर की देखभाल करना चाहते हैं। आप अपनी सहुलियत के हिसाब से कुत्ते, बिल्ली या पक्षी में से किसी को भी चुन सकते हैं। इसके अलावा आप अलग अलग सर्विस दे सकते हैं, जिसमें कुत्ते को टहलाना, नाइट बोर्डिंग, फूड एंड मेडिसिन सर्विस शामिल हैं।

इसके अलावा आपको ये भी निर्धारित करना होगा कि आप इसके लिए कितना चार्ज करेंगे। इन सभी सवालों का जवाब से आपको अपने बिजनेस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

कितना हो सकता है खर्च

अब सवाल उठता है कि आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है। यहां हम एक लग सम अमाउंट बताने जा रहे हैं, जो आपको इस बिजनेस को शुरू करने में मदद कर सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।
अगर आप दुकान का लाइसेंस पाना चाहते हैं तो आपको लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए आपको 5,000 रुपये देना होगा। बता दें कि लाइसेंस दो साल के लिए वैलिड रहता है।
इन्वेंट्री की शुरुआत के लिए आपका खर्चा 82,000 से लेकर 8,20,000 रुपये तक का हो सकता है, जो आपकी जरूरत और सहुलियत के हिसाब से आप सेट कर सकते हैं।
इसके अलावा आपको मार्केटिंग और विज्ञापन के लिए  41,000 रुपये से लेकर 1,64,000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।
बिजनेस परमिट और लाइसेंस की लागत 4,100 से लेकर 41,000 तक हो सकती है, जो आपकी सर्विस के हिसाब से तय की जाएगी।

यह भी पढ़ें - Mutual Fund की इस सीक्रेट SIP से होगा बहुत मुनाफा, तुरंत शुरू करें इन्वेस्टमेंट

स्पेस और स्टाफ

जानवरों को संभालना बच्चों को संभालने से कम नहीं है। ऐसे में आपको जगह के साथ-साथ लोगों की भी जरूरत हो सकती है। इसे आपको अपने बिजनेस को मैनेज करने में मदद मिलेगी। चाहे वो कोई भी जानवर हो उनको खेलने और घूमने के लिए जगह की जरूरत होती है। खासकर बड़े कुत्तों के लिए ये जरूरी है। बता दें कि किसी भी पेट केयर को चलाने के लिए आपको कम से कम 3 से 5 लोगों की जरूरत होगी, जो आपके पेट केयर को चला सके।

petcare

सोशल मीडिया का करें इस्तेमाल

सोशल मीडिया के जमाने में आपके लिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर शोकेस करें। इससे आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
Business IdeaPet care
Advertisement
Advertisement