whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM Kisan की 16वीं किस्त जारी, फटाफट जानिए चेक करने का तरीका  

PM Kisan 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को खुशखबरी मिल गई है। किसानों के अकाउंट में आज 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया है। पीएम मोदी ने 16वीं किस्त को महाराष्ट्र के यवतमाल से जारी किया है।
01:12 PM Feb 28, 2024 IST | Sameer Saini
pm kisan की 16वीं किस्त जारी  फटाफट जानिए चेक करने का तरीका  

PM Kisan 16th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का इंतजार आज खत्म हो गया है। बुधवार को किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। इस राशि को डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में पहुंचाया गया है। पीएम मोदी ने 16वीं किस्त महाराष्ट्र के यवतमाल से जारी की। पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी ने यवतमाल जिले में होने वाले कार्यक्रम में 9 करोड़ पात्र किसानों के बैंक अकाउंट में 21000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की।

क्या है पीएम किसान योजना?

देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी।  पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं, जो 2,000 रुपये की तीन किस्तों में जारी किए जाते हैं। योजना की अब तक 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं, जिनकी राशि 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

यह भी पढ़ें: FD सही या Gold Purchase Scheme? किसमें इन्वेस्ट करने से है फायदा?

पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आप भी इस योजना से जुड़े हुए हैं और ये जानना चाहते हैं कि कैसे लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइये स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस जानते हैं...

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करें और कैप्चा कोड फिल करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट दिखेगी। अब यहां अपना नाम सर्च करें।

यह भी पढ़ें: Fixed Deposit पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले 6 Bank

पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी जरूरी

योजना का लाभ लेने के लिए केंद्र सरकार ने लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी और जमीन की रजिस्ट्री को अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब है कि पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त केवल उन्हीं किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी जिन्होंने ई-केवाईसी और लैंड  वेरिफिकेशन कराया है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो