whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM Kisan Nidhi की 17वीं किस्त जारी, खाते में पैसा न आने पर यहां करें शिकायत

PM Kisan Nidhi 17th Instalment: मोदी 3.0 सरकार के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि के 17वीं किस्त को सभी किसानों के बैंक खाते में भेज दिया है। अगर आपके खाते में 2000 रुपये नहीं आए हैं, तो आप यहां से 17वीं किस्त का स्टेट चेक कर सकते हैं।
02:37 PM Jun 10, 2024 IST | Simran Singh
pm kisan nidhi की 17वीं किस्त जारी  खाते में पैसा न आने पर यहां करें शिकायत
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan Nidhi 17th Instalment Check Process: 9 जून, रविवार की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों द्वारा शपथ लेने के बाद देश में फिर से मोदी सरकारी बन गई है। 10 जून, सोमवार को मोदी 3.0 सरकार का पहला दिन रहा और पहले ही दिन सरकार की ओर से किसानों को बड़ी सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त को किसानों के जारी कर दिया गया है। तीसरी बार मोदी सरकार बनते ही 9.3 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त का फायदा देते हुए करीब 20 हजार करोड़ रुपये बांटे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि के तहत 17वीं किस्त के पैसे दे दिए हैं। अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं और अपने बैंक खाते में किस्त के पैसे चेक करना चाहते हैं, तो आइए आपको इसका तरीका बताने के साथ-साथ 17वीं किस्त के पैसे बैंक खाते में न आने पर कहां शिकायत करनी चाहिए? इसके बारे में भी बताते हैं।

Pradhan Mantri Kisan Nidhi Samman Nidhi Scheme

किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि है। इसके तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। केंद्र सरकार की इस योजना की शुरुआत साल 2019 में 24 फरवरी को हुई थी। पीएम किसान योजना के तहत एकसाथ नहीं बल्कि 6000 रुपये को 2000-2000 रुपये करके भेजे जाते हैं।

फरवरी के बाद जून में ट्रांसफर हुए पैसे

साल के हर तीसरे से चौथे महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में पैसे भेजे जाते हैं। आखिरी बार फरवरी में 16वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए गए थे। इसके बाद अब मोदी 3.0 सरकार के पहले दिन 17वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में ट्रांसफर हुए हैं।

कैसे चेक करें 17वीं किस्त के पैसे आए हैं या नहीं?

  1. प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान निधि के पोर्टल (PM Kisan) पर जाएं।
  2. अपने रजिस्टर्ड नंबर को एंटर करके वेबसाइट में लॉगिन करें।
  3. होम पेज पर दिख रहे "किसान कॉर्नर" ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद बेनिफिश्यरी लिस्ट" के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. यहां कुछ जानकारी जैसे- राज्य, तहसील, जिला, ब्लॉक और अपने गांव की डिटेल्स भरें।
  6. "Get Report" के बटन पर क्लिक करें, आपको बेनिफिश्यरी लिस्ट में अपना नाम शो हो जाएगा।

लिस्ट में नाम न होने पर यहां कर शिकायत

अगर आपका लिस्ट में नाम नहीं दिख रहा या फिर आपके बैंक खाते में पीएम किसान की 17वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो आप इसके लिए हेल्पलाइन नंबर- 1800-115-5525 पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- SBI की खास स्कीम दे रही है करोड़ों ग्राहकों को फायदा! ऐसे मिलेगा 7.90% ब्याज

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो