होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त नहीं मिली तो क्या करें? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

PM Kisan Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वीं किस्त जारी कर दी है। इसके तहत कुल 21 हजार करोड़ रुपये बांटे गए हैं। अब सवाल ये उठता है कि जिन किसानों के खाते में पैसे नहीं आए हैं वह क्या करें?
07:57 PM Oct 05, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

PM Kisan Nidhi Yojana: आज देशभर के किसानों का इंतजार खत्म हो गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त शनिवार 5 अक्टूबर 2024 को जारी कर दी गई। इस स्कीम के तहत हर एक किसान के खाते में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए। इस बार की किस्त के लिए टोटल 20 हजार करोड़ के करीब रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। इस बार 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में रुपये बेजे गए हैं। वहीं, कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनको अभी तक ये पैसे नहीं मिले हैं, वह किसान कुछ स्टेप फॉलो करके अपने खाते का अपडेट ले सकते हैं।

Advertisement

20 हजार करोड़ किए गए ट्रांसफर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का हर किसी को इंतजार था। आज ये इंतजार खत्म कर दिया गया। किस्त का ऐलान पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में किया है। ये 20000 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। जिन किसानों को किस्त जारी होने के बाद भी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, उनके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इसके जरिए अपने खाते का अपडेट ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना; पहली किस्त से 18वीं किस्त तक कितने किसानों ने उठाया लाभ?

जिन लोगों के पैसे नहीं आए हैं वो लोग अपने पास के किसी भी ATM में जाकर मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं। इसके साथ ही किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109, 011-24300606 पर फोन करके इसकी जानकारी ले सकते हैं। इनके अलावा पीएम किसान योजना की ऑफिशियल मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके भी अपडेट लिया जा सकता है। योजना की ऑफिशियल साइट पर भी इसको स्टेप बाई स्टेप देखा जा सकता है।

Advertisement

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि?

पीएम किसान योजना को गरीब किसानों के लिए शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी कर उनके परिवार को आर्थिक सहायता देना है। सबसे पहले इस योजना को तेलंगाना सरकार ने रायथु बंधु योजना नाम से शुरू किया था। इस दौरान किसानों को नकद राशि दी जाती थी। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट पेश किया गया जिसमें इसे देशभर के किसानों के लिए लागू कर दिया गया था। सबसे पहले पीएम मोदी ने इसका ऐलान 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में किया।

ये भी पढ़ें: NCR में 5.35 लाख में मिल रहे फ्लैट! जल्दी से उठाएं इस योजना का लाभ

Open in App
Advertisement
Tags :
PM Kisan installmentsPM KISAN yojanaPM Samman Nidhi
Advertisement
Advertisement