होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

18वीं किस्त नहीं आए तो घबराएं न किसान! PM Kisan Nidhi Yojana से जुड़ी समस्याओं के लिए है ये नंबर

PM Kisan Nidhi Yojana: पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का हर किसान को इंतजार है। इस महीने ये किस्त जारी की जाएगी। इस दौरान 9.5 करोड़ किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा। इसके लिए एक कार्यक्रम होगा, जहां पर पीएम किसानों से बात करेंगे।
04:38 PM Oct 02, 2024 IST | Shabnaz
पीएम किसान योजना
Advertisement

PM Kisan Nidhi Yojana: नवरात्र के मौके पर सरकार किसानों को खास तोहफा देने जा रही है। पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 5 अक्टूबर 2024 को किसानों के लिए पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी करने वाले हैं। इस योजना के तहत 9.4 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। अभी तक जिन किसानों ने केवाईसी नहीं कराई है तो जल्दी से करा लें, नहीं तो खाते में किस्त का पैसा आने में देरी हो सकती है। अगर खाते में पैसा नहीं आता है तो इसके लिए क्या करना है ये भी जान लें।

Advertisement

5 अक्तूबर को जारी होगी किस्त

महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव हैं। इसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र जाएंगे। जहां पर पीएम किसान सम्मान योजना के तहत 9.4 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 18वीं किस्त जारी करने का ऐलान किया जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी किसानों से बात करेंगे। आपको बता दें कि इस योजना के तहत कुल 20000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। हर किसान के बैंक खाते में 2000 रुपये आएंगे।

ये भी पढ़ें:  दिवाली से पहले बुरी खबर! भारत को छोड़ Apple को करना पड़ सकता है चीन का रुख, जानें क्या है वजह

KYC है जरूरी

इस योजना के लाभार्थी 9.4 करोड़ किसान हैं। इन किसानों के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट ने सूचना जारी की थी। जिसमें कहा गया कि 5 अक्टूबर को पीएम मोदी महाराष्ट्र के वाशिम जिले में किस्त से जुड़ा ऐलान करेंगे। इसके लिए किसान जल्द से जल्द ई-केवाईसी करा लें। जिन्होंने अभी तक KYC नहीं कराई है वो पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। वहां पर ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी की सुविधा है। इसके अलावा अपने पास के किसी केंद्र पर जाकर भी KYC करा सकते हैं।

Advertisement

किस्त के पैसे नहीं आते हैं तो क्या करें?

अगर किसी किसान के खाते में किस्त के पैसे नहीं आते हैं तो इस दौरान घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 155261 पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा 1800115526 पर भी फोन कर करके किस्त से जुड़ी पूरी जानकारी ले सकते हैं। हेल्पालइन और टोल फ्री नंबर के अलावा पीएम किसान योजना की ऑफिशियल मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके योजना की जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Life Insurance के आज से बदल गए नियम, पॉलिसी सरेंडर करने पर भी होगा फायदा

Open in App
Advertisement
Tags :
how to do PM Kisan e-kycPM Kisan Sammanpm kisan samman instalment
Advertisement
Advertisement