whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM मोदी ने किया है NSC में निवेश; आप भी कर सकते हैं इन्वेस्ट, जानें- क्यों है यह स्कीम फायदे का सौदा?

Investment In National Savings Certificates : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में चुनाव लड़ने के लिए नामांकन के दौरान अपना हलफनामा पेश किया। इसमें उन्होंने बताया कि उनके पास कुल 3.02 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसका बहुत बड़ा हिस्सा उन्होंने कई स्कीम में निवेश कर रखा है।
11:53 AM May 15, 2024 IST | Rajesh Bharti
pm मोदी ने किया है nsc में निवेश  आप भी कर सकते हैं इन्वेस्ट  जानें  क्यों है यह स्कीम फायदे का सौदा
National Savings Certificates में पीएम मोदी ने भी निवेश किया है।

PM Modi Invested 9.12 Lakhs in National Savings Certificates : निवेश के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी किसी से पीछे नहीं हैं। उन्होंने मंगलवार को वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नामांकन भरा था। इसमें उन्होंने एक एफिडेविट के जरिए अपनी संपत्ति घोषित की। हलफनामे के अनुसार पीएम मोदी के पास कुल 3.02 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें बताया गया है कि उन्होंने 2.86 करोड़ रुपये की FD करवा रखी है। साथ ही 9.12 लाख रुपये NSC (National Savings Certificates) में निवेश किए हुए हैं। NSC में निवेश करना काफी बेहतर माना जाता है।

क्या है NSC

राष्ट्रीय बचत पत्र यानी NSC में काफी लोग निवेश करते हैं। यह एक सरकारी स्कीम है। किसी भी डाकघर से इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं। यह एक कम जोखिम वाली स्कीम है। इस स्कीम में 5 साल का लॉक-इन पीरियड होता है यानी एक बार पैसा निवेश करने के बाद आप 5 साल तक निकाल नहीं सकते। 10 साल से ज्यादा की उम्र का कोई भी भारतीय इस स्कीम में निवेश कर सकता है।

National Savings Certificates

National Savings Certificates में पीएम मोदी ने भी निवेश किया है।

मिलता है FD से ज्यादा रिटर्न

इसका सबसे ज्यादा फायदा है कि इसमें इस समय FD से ज्यादा सालाना ब्याज मिल रहा है। इस समय इसमें 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो किसी भी बैंक की 5 साल की FD की ब्याज दर (सीनियर सिटीजन को छोड़कर) से ज्यादा है। FD में साधारण ब्याज दर 7.7 फीसदी से नीचे है । NSC में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है।

टैक्स में मिलती है छूट

NSC में निवेश करने से आप इनकम टैक्स में भी छूट ले सकते हैं। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आप अधिकतम सालाना 1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। वहीं 5 साल की मैच्योरिटी पूरी होने पर जो भी रकम मिलती है, वह पूरी तरह TDS फ्री होती है।

यह भी पढ़ें : ITR : लोन लेकर मकान बनवा रहे हैं तो भी ले सकते हैं इनकम टैक्स में छूट, जानें पूरी डिटेल्स

ये लोग नहीं कर सकते निवेश

इस स्कीम में ये लोग निवेश नहीं कर सकते

  • Hindu Undivided Family (HUFs)
  • Trust
  • प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनियां
  • NRI
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो