whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

20 रुपये में 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, बड़े काम की है सरकार की यह बीमा योजना

PM Suraksha Bima Yojana : आज से समय लाइफ इंश्योरेंस जरूरी हो गया है। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना नाम से एक स्कीम चलाई जा रही है। इसमें सालाना 20 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिल जाता है। इसका लाभ दुर्घटना में जान जाने या दिव्यांग होने पर मिलता है। जानें, इस योजना का लाभ कैसे उठाएं:
06:52 PM Jun 20, 2024 IST | Rajesh Bharti
20 रुपये में 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस  बड़े काम की है सरकार की यह बीमा योजना
PM Suraksha Bima Yojana

PM Suraksha Bima Yojana : हर शख्स के लिए इंश्योरेंस जरूरी है। काफी लोग निजी कंपनियों से बीमा कराते हैं तो कुछ सरकारी कंपनियों से। वहीं केंद्र सरकार की भी बीमा से जुड़ी कई स्कीम हैं। इन्हीं में एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना के अंतर्गत मात्र 20 रुपये के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का बीमा मिल जाता है। यह एक दुर्घटना बीमा है। इसका लाभ दुर्घटना में दिव्यांग होने या जान जाने पर मिलता है।

जानें, कौन कर सकता है अप्लाई

देश का कोई भी ऐसा नागरिक जिसकी उम्र 18 से 70 साल है, इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है। उम्मीदवार के पास एक सेविंग्स बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए शख्स को उस बैंक में जाना होगा जहां उसका बैंक अकाउंट है। वहां जाकर बैंक मैनेजर या किसी बैंक कर्मी से इस योजना को लेने के लिए कहना होगा। बैंक एक फॉर्म देगा। इसे भरकर इस योजना से जुड़ा जा सकता है। आप ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

Bima

PM Suraksha Bima Yojana

अकाउंट से कटती है रकम

इस इंश्योरेंस का प्रीमियम 20 रुपये सालाना है। यह प्रीमियम सीधे बैंक अकाउंट से कटता है। एक साल होने के बाद एक पॉलिसी को रिन्यू कराना होता है। इसके लिए बैंक से संपर्क करना होता है या ऑनलाइन भी रिन्यू कर सकते हैं। अगर आप हर साल बैंक नहीं जाना चाहते तो बैंक से ऑटो डेबिट के लिए कह सकते हैं। इससे हर साल रिन्यू कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अकाउंट से सीधे रकम कट जाएगी। हर साल एक जून को खाते से प्रीमियम की रकम काट ली जाती है।

इन डॉक्यूमेंट की पड़ती है जरूरत

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई, राशन कार्ड या कोई भी आईडी प्रूफ
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह मिलता है लाभ

बीमा लेने वाले शख्स की दुर्घटना में मृत्यु या दिव्यांग होने पर ही इस योजना का लाभ मिलता है। यानी बीमा की 2 लाख रुपये तक की रकम मिल जाती है। हालांकि दिव्यांग होने पर रकम कितनी मिलेगी, यह इस बात पर निर्भर करती है कि दिव्यांगता कितनी है।

  • दुर्घटना में दोनों आंखें खराब होना या फिर दोनों हाथ-पैर या फिर एक आंख, एक हाथ या एक पैर गंवा देने पर 2 लाख रुपये मिलेंगे।
  • मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये मिलेंगे।
  • दुर्घटना में अगर एक आंख, एक पैर, एक हाथ काम करना बंद कर दे तो बीमाधारक को एक लाख रुपये दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : ITR फाइल न करना पड़ेगा महंगा! जेल और जुर्माने के साथ इन 4 तरीकों से हो सकती है कार्रवाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो