खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 सरकारी कंपनियों के शेयरों की धूम; 6 महीने में ही रकम दोगुनी, कुछ ने दिया तीन गुना रिटर्न

PSU Share Return Double in 6 Months : शेयर मार्केट मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच सरकारी कंपनियों के शेयर धूम मचा रहे हैं। कई कंपनियां शेयर मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। वहीं 5 ऐसी सरकारी कंपनी हैं जिनके शेयर ने मात्र 6 महीने में ही दोगुना रिटर्न दे दिया है। इनमें कुछ तो ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने 3 गुना रिटर्न दिया है।
03:04 PM May 30, 2024 IST | Rajesh Bharti
Share Market
Advertisement

PSU Share Return Double in 6 Months : शेयर मार्केट में इन दिनों उतार-चढ़ाव का दौर बेशक चल रहा हो, लेकिन सरकारी कंपनियों के शेयर रॉकेट बने हुए हैं। 5 सरकारी कंपनियों के शेयरों ने पिछले 6 महीने में दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है। वहीं इन 6 महीनों में सेंसेक्स में करीब 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इन 6 महीनों में सेसेंक्स ने ऑल टाइम हाई भी बनाया।

Advertisement

इन 5 शेयरों ने 6 महीने में दोगुना से तीन गुना की रकम

1. Cochin Shipyard Ltd

इस कंपनी का शेयर अब तक के अपने ऑल टाइम हाई पर है। इस शेयर ने 6 महीने में 100 छोड़िए, 200 फीसदी से ज्यादा यानी तीन गुना रिटर्न दिया है। 6 महीने पहले इसके एक शेयर की कीमत करीब 602 रुपये थी। आज इसकी कीमत 227.43 फीसदी बढ़कर करीब 1972 रुपये हो गई है। बात अगर एक साल के रिटर्न की करें तो इसने इतने समय में करीब 700 फीसदी रिटर्न दिया है।

Share Market

2. Housing And Urban Development Corp Ltd (HUDCO)

रिटर्न देने के मामले में इस कंपनी का शेयर भी काफी आगे है। इसने भी 6 महीने में 200 फीसदी से ज्यादा यानी तीन गुना रिटर्न दिया है। 6 महीने पहले इसके एक शेयर की कीमत 85.75 रुपये थी। 6 महीने में इसमें 208.40 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है और यह करीब 264 रुपये पर आ गया है। एक साल में इस कंपनी के शेयर ने करीब 364 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Advertisement

3. IFCI Ltd

इंडस्ट्रियल फाइनेंस से जुड़ी इस सरकारी कंपनी ने भी 6 महीने में निवेशकों को दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है। 6 महीने पहले इस कंपनी के शेयर की कीमत 25.40 रुपये थी। इन 6 महीनों में इसने 132 फीसदी का रिटर्न दिया है और इसकी कीमत बढ़कर करीब 58 रुपये हो गई है। एक साल के रिटर्न के मामले में भी यह शेयर आगे रहा है और इसने इतने समय में करीब 434 फीसदी रिटर्न दिया है।

Share Market

4. Rail Vikas Nigam Ltd

इस कंपनी के शेयर ने भी 6 महीने में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। 6 महीने पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 164.20 रुपये थी। अब यह 382.65 रुपये हो गई है। इस प्रकार देखा जाए तो इस शेयर ने 6 महीने में करीब 133 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक साल के रिटर्न के मामले में भी यह शेयर आगे है। इसने एक साल में करीब 231 फीसदी रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : Multibagger Penny Stock : 90 पैसे के शेयर का कमाल, एक साल में एक लाख रुपये के बना दिए 3 लाख

5. Bharat Electronics Ltd

दोगुना रिटर्न देने में यह कंपनी भी पीछे नहीं है। 6 महीने में इस कंपनी के शेयर ने भी 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। 6 महीने पहले इसके एक शेयर की कीमत 145.90 रुपये थी। आज इसकी कीमत करीब 294 रुपये हो चुकी है यानी इसने 6 महीने में करीब 101 फीसदी रिटर्न दिया है। एक साल में इस शेयर ने करीब 164 फीसदी रिटर्न दिया है।

Disclaimer : शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Advertisement
Tags :
psu companyShare MarketStock Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement