होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Public Holiday: 17 अक्टूबर को स्कूल, कॉलेज और बैंक बंद! जानें आपके शहर में पब्लिक हॉलिडे है या नहीं?

Public Holiday on 17th October: क्या आपके शहर में 17 अक्टूबर को स्कूल, कॉलेज, दफ्तर या बैंक बंद हैं? आइए जानते हैं।
05:01 PM Oct 16, 2024 IST | Simran Singh
17 अक्टूबर को पब्लिक हॉलिडे
Advertisement

Public Holiday on 17th October: 17 अक्टूबर को घर से बाहर जाने की सोच रहे हैं या बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है तो एक बार पहले ये चेक कर लीजिए कि आपके यहां स्कूल, कॉलेज, बैंक या दफ्तरों की छुट्टी है या नहीं? दरअसल, 17 अक्टूबर, गुरुवार को रामायण महाकाव्य के रचयिता महर्षि वाल्मीकि जयंती (Valmiki Jayanti) और कटि बिहू (Kati Bihu Festival) पर्व है।

Advertisement

इस अवसर पर कुछ जगहों पर सार्वजनिक अवकाश है। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर समेत बैंक बंद रहेंगे। आपके शहर में 17 अक्टूबर को पब्लिक हॉलिडे है या नहीं? आइए जानते हैं।

महर्षि वाल्मीकि जयंती के दिन कहां रहेगी छुट्टी?

महर्षि वाल्मीकि जयंती को प्रगट दिवस (Pargat Diwas) के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर प्रदेश में महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर सार्वजनिक छुट्टी है। इसके अलावा कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों में भी वाल्मीकि जयंती की छुट्टी रहेगी। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, बैंक और दफ्तरों की छुट्टी रहेगी। कटि बिहू के अवसर पर असम में सार्वजनिक छुट्टी है।

ये भी पढ़ें- 2025 में कब-कब रहेगी छुट्टी? यहां पूरे साल की पब्लिक हॉलिडे लिस्ट

Advertisement

20, 26, 27 अक्टूबर को रहेगी छुट्टी

20 अक्टूबर को रविवार होने के कारण साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। इस दौरान कई दफ्तर, स्कूल, कॉलेज और सभी बैंक बंद रहते हैं। 26 अक्टूबर को महीने का चौथा शनिवार है और इस अवसर पर सभी बैंक बंद रहते हैं। 27 अक्टूबर को रविवार के कारण साप्ताहिक छुट्टी है।

31 अक्टूबर या 1 नवंबर? कब रहेगी दिवाली की छुट्टी?

31 अक्टूबर या 1 नवंबर, दिवाली कब है इसे लेकर तो लोगों के बीच कंफ्यूजन है ही, साथ ही ये भी जानना चाहते हैं कि दिवाली की छुट्टी किस दिन है, तो बता दें कि 31 अक्टूबर को दिवाली है और इसी दिन देशभर में दिवाली की छुट्टी रहेगी। 31 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी, सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती भी है। देशभर के बैंक बंद रहेंगे और लोगों की छुट्टी भी रहेगी।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? कब है दिवाली, जानें लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank HolidaysPublic HolidaysValmiki Jayanti
Advertisement
Advertisement