whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Public Holidays: धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर कब है पब्लिक हॉलिडे? देखें लिस्ट

Public Holidays From 29 October to 3 November 2024: धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर क्या छुट्टी रहेगी या नहीं? आइए इसके बारे में पब्लिक हॉलिडे की लिस्ट से जानते हैं।
10:31 AM Oct 18, 2024 IST | Simran Singh
public holidays  धनतेरस  छोटी बड़ी दीपावली और भाई दूज पर कब है पब्लिक हॉलिडे  देखें लिस्ट
29 अक्टूबर से 3 नवंबर 2024 तक सार्वजनिक अवकाश

Public Holidays From 29 October to 3 November 2024: अक्टूबर का आखिरी सप्ताह और नवंबर का शुरुआती सप्ताह त्योहारों के साथ रहने वाला है। फेस्टिवल सीजन के तहत लोगों की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। बाजारों में शॉपिंग करने के लिए लोग घर से बाहर निकलें लगे हैं। आगामी दिनों में होने वाली छुट्टियों के लिए अभी से लोगों ने हॉलिडे प्लान कर लिया है, तो कुछ ये जानने में लगे हुए हैं कि धनतेरस और छोटी दिवाली, बड़ी दिवाली से लेकर भाई दूज तक की छुट्टियां है या नहीं?

Advertisement

अगर आप भी आगामी त्योहारों की छुट्टियों को लेकर परेशान हैं तो आइए जानते हैं कि बैंक, कॉलेज, स्कूल और दफ्तर धनतेरस, छोटी-बड़ी दीपावली और भाई दूज पर बंद रहेंगे या नहीं?

क्या धनतेरस की छुट्टी है?

छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार होता है। धनतेरस से भाई दूज तक लगातार 5 दिन के लिए त्योहारी माहौल रहता है। इस दौरान सभी मार्केट खुली रहती हैं। दिवाली की शुरुआत के तहत कई जगहों पर सार्वजनिक छुट्टी होती है। इस बार 29 अक्टूबर 2024 को धनतेरस है। इस अवसर पर कुछ राज्यों में ऑप्शनल छुट्टी है।

Advertisement

क्या छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी की छुट्टी हैं?

धनतेरस के अगले दिन छोटी दिवाली है जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है। 30 अक्टूबर 2024 को ऑप्शनल हॉलिडे है। इसका मतलब ये है कि इस दिन सरकारी छुट्टी नहीं है लेकिन विभिन्न राज्य और संस्थान की ओर से छोटी दिवाली पर छुट्टी दी जा सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- 2025 में कब-कब रहेगी छुट्टी? यहां पूरे साल की पब्लिक हॉलिडे लिस्ट

31 अक्टूबर को छुट्टी है या नहीं?

धनतेरस और छोटी दिवाली के बाद बड़ी दिवाली है जो दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। इसे लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन भी है कि दिवाली 31 अक्टूबर को या 1 नवंबर को है। रात का त्योहार होने के कारण 31 अक्टूबर को देशभर में दिवाली मनाई जाएगी। इस अवसर पर पब्लिक हॉलिडे रहेगा। देशभर के बैंक, कॉलेज, दफ्तर और स्कूल बंद रहेंगे।

1 नवंबर को छुट्टी रहेगी या नहीं?

1 नवंबर, शुक्रवार को कुट, पुडुचेरी मुक्ति दिवस, हरियाणा दिवस, कर्नाटक राज्योत्सव और केरल पिरवी के अवसर पर देश के चुनिंदा राज्यों में पब्लिक हॉलिडे है। मणिपुर, पुडुचेरी, हरियाणा, कर्नाटक और केरल में 1 नवंबर को सार्वजनिक छुट्टी रहेगी।

2 नवंबर को छुट्टी रहेगी या नहीं?

2 नवंबर, शनिवार को गोवर्धन पूजा है। इस अवसर पर देश के कई राज्यों में छुट्टी रहेगी। गोवर्धन पूजा की वजह से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और दिल्ली में पब्लिक हॉलिडे है। इसके अलावा 2 नवंबर को विक्रम संवत नववर्ष, बलिप्रतिपदा और निंगोल चाकौबा के अवसर पर देश के कुछ जगह छुट्टी रहेगी।

भाई दूज के अवसर पर छुट्टी रहेगी या नहीं?

3 नवंबर, रविवार को भाई दूज है। इस अवसर पर देश के कई राज्यों में छुट्टी रहती है। हालांकि, इस बार रविवार होने के कारण देशभर में साप्ताहिक छुट्टी रहेगी जिस वजह से सभी बैंक, कॉलेज और स्कूल बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें- LIC दे रहा सिर्फ 100 रुपये रोजाना की SIP से तगड़ा मुनाफा! जानें कैसे मिलेगा फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो