खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Public Holidays: 1 या 2 दिन नहीं, अगस्त में कुल 12 दिन रहेंगी छुट्टियां; देखें पूरी लिस्ट

Public Holidays in August: कहीं घूमने का सोच रहे हैं तो बस अगस्त महीने का इंतजार कर लीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगस्त में कुल 12 दिनों के लिए पब्लिक हॉलिडे है। आइए छुट्टियों की पूरी लिस्ट देखते हैं।
11:16 AM Jul 18, 2024 IST | Simran Singh
अगस्त में सार्वजनिक अवकाश
Advertisement

Public Holidays in August: मई-जून में पड़ने वाली गर्मियों की छुट्टियों के बाद जुलाई में सभी बच्चों के स्कूल खुल गए और उनकी पढ़ाई भी शुरू हो गई है। छुट्टियां खत्म हो गईं और आप कहीं घूमने के लिए भी नहीं जा पाए तो इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बच्चों के साथ अगस्त में घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। इस महीने कुल 12 दिन के लिए पब्लिक हॉलिडे रहेगा और आप मौज-मस्ती करने के लिए अपने परिवार के साथ कहीं बाहर भी जा सकते हैं। पब्लिक हॉलिडे होने के कारण आपके ऑफिस में भी छुट्टियां पड़ सकती है। आइए जानते हैं कि अगस्त में कब-कब छुट्टियां रहेंगी?

Advertisement

August Public Holidays List

अगस्त का महीना स्वतंत्रता दिवस के लिए सभी के बीच कहीं न कहीं जाना जाता है। हम सभी जानते हैं कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण सार्वजनिक अवकाश रहता है। इस बार इसके अलावा और भी अन्य खास दिन होने के कारण सार्वजनिक अवकाश है।

अगस्त में कुल 12 दिन रहेगी छुट्टियां

अगस्त महीने में स्वतंत्रता दिवस के कारण 15 अगस्त को पब्लिक हॉलिडे रहेगा। इसके बाद 19 अगस्त को रक्षाबंधन होने के कारण सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। इसके बाद 26 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व है और इस दिन भी सार्वजनिक छुट्टी है। इन सबके अलावा इस महीने चार रविवार है और महीने में 4 साप्ताहिक छुट्टियां रहेंगी। सरकारी छुट्टियों के अलावा बैंकिंग सेक्टर वालों के लिए अगस्त में कुल 12 दिन की छुट्टियां हैं।

ये भी पढ़ें- मानसून में घूमने का कर रहें हैं प्लान, तो ये है भारत के टॉप-5 डेस्टिनेशन

Advertisement

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सबसे प्रसिद्ध सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम में पांच दिन का वर्किंग डे है। ऐसे में एलआईसी के कर्मचारियों के लिए इस महीने 12 दिन की छुट्टियां रहने वाली हैं। इस महीने 5 शनिवार और चार रविवार हैं।

अगस्त में कब-कब बनाया जा सकता है घूमने का प्लान?

अगर आप ऐसी संस्थान में काम करते हैं जहां 5 दिन काम किया जाता है। शनिवार और रविवार को आपकी छुट्टी रहती है तो आप तीन 3 दिन का प्लान बना सकते हैं। 17 अगस्त को शनिवार और 18 अगस्त को रविवार को आपकी छुट्टी होगी। इसके अलावा आपकी 19 अगस्त, सोमवार को राखी की छुट्टी होगी। इस तरह से आपकी लगातार तीन दिन की छुट्टी होगी और आप अपना प्लान बना सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Northeast India में बसी है ‘सपनों की दुनिया’

Advertisement
Tags :
15 AugustBank Holidayspublic holidays 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement