whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

राशन कार्ड की ये गलतियां बंद करवा देंगी 'राशन', ऑनलाइन घर बैठे कैसे करें सुधार?

Ration Card Online Update: भारत सरकार गरीबों को फ्री में राशन देने के लिए स्कीम्स चलाती है। नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत भारत सरकार जरूरतमंदों को बहुत ही कम कीमत पर राशन देती है। इस कार्ड में जरा भी गलती हो जाए तो आपको राशन मिलना मिलना बंद हो सकता है।
02:30 PM Sep 04, 2024 IST | News24 हिंदी
राशन कार्ड की ये गलतियां बंद करवा देंगी  राशन   ऑनलाइन घर बैठे कैसे करें सुधार

Ration Card Online Update: गरीबी रेखा से नीचे आबादी के लिए भारत सरकार कई स्कीम चला रही है। ये तो सभी जानते होंगे कि फ्री या कम कीमत पर राशन लेने के लिए राशन कार्ड की जरूरत होती है। सरकार 5 प्रकार के राशन कार्ड लेकर आई, जो अलग अलग लोगों के लिए बनाए गए हैं। अगर इन्हीं राशन कार्ड में थोड़ी भी गड़बड़ी हो जाती है तो आपको इससे लाभ मिलना बंद हो सकता है। अब सवाल ये उठता है कि अगर कार्ड में गड़बड़ी होती है तो उसको सही कैसे कराया जाए? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे कि कार्ड में हुई किसी भी गलती को ऑनलाइन कैसे ठीक किया जा सकता है।

कैसे कैंसिल हो सकता है राशन कार्ड?

राशन कार्ड को बनवाने के लिए आपको अपनी सभी सही जानकारियां देनी होती हैं। वहीं, उसको भरते वक्त गलती से भी इसमें कुछ गलत भर भर दिया जाए तो आपका कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि राशन कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसीलिए इसमें जन्म तिथि या कोई भी जानकारी गलत है तो ये वैध नहीं माना जाएगा, ना ही आप इससे राशन ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें... Ration Card: मुफ्त राशन के लिए 30 जून से पहले करा लें e-KYC, जानें Step By Step प्रोसेस

राशन कार्ड में कैसे करें सुधार

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है, जिसको बहुत ही सावधानीपूर्वक भरना होता है। लेकिन फिर भी कोई गलती हो जाती है तो आप इसमें ऑनलाइन सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले राज्य की खाद्य और आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको राशन कार्ड करेक्शन का ऑप्शन मिल जाएगा। उसपर क्लिक करें, इसके बाद राशन कार्ड नंबर डालें। इसके बाद सर्च ऑप्शन दिखेगा, जहां पर क्लिक करने के बाद राशन कार्ड की पूरी जानकारी दिख जाएगी। इसी में जो भी आपको अपडेट करना हो यहीं पर कर सकते हैं। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी एप्लिकेशन जमा हो जाएगी।

कितने प्रकार के होते हैं राशन कार्ड?

सरकार पांच तरह के राशन कार्ड देती है, जिसमें पहला प्राथमिकता घरेलू राशन, अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशन कार्ड, APL (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड, BPL (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड और लास्ट AY (अन्नपूर्णा योजना) राशन कार्ड आते हैं. इन सभी कार्डों का लाभ सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वालों को दिया जाता है।

ये भी पढ़ें... घर बैठे ऐसे बनवाएं Ration Card, देखें पूरा प्रोसेस

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो