whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

संडे के दिन भी क्यों खुले रहेंगे बैंक? पिछली बार कब हुआ था ऐसा?

Banks Open On Sunday: सभी बैंक 31 मार्च यानी रविवार के दिन भी खुले रहेंगे। ऐसा भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश की वजह से होगा। आखिर RBI ने यह आदेश क्यों दिया, आइए जानते हैं...
11:09 AM Mar 21, 2024 IST | Achyut Kumar
संडे के दिन भी क्यों खुले रहेंगे बैंक  पिछली बार कब हुआ था ऐसा
Banks Open On Sunday: रविवार के दिन भी खुलेंगे बैंक, आखिर क्यों?

Banks Open On Sunday: क्या आप जानते हैं कि संडे यानी 31 मार्च के दिन भी सभी बैंक खुले रहेंगे? अगर नहीं, तो आपतो बता दें कि ऐसा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के आदेश पर हो रहा है। आखिर संडे को बैंक खोलने का फैसला क्यों लिया गया और इसके पीछे की वजह क्या है, आइए जानते हैं...

31 मार्च को क्यों खुले रहेंगे बैंक? 

दरअसल, RBI ने सभी बैंकों को 31 मार्च के दिन भी खुला रखने का आदेश सरकार के अनुरोध पर दिया है, ताकि इस दिन कई अहम लेन-देन को पूरा किया जा सके। आरबीआई ने अपने सर्कुलर में कहा कि बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित अपनी सभी शाखाओं को 31 मार्च 2024, रविवार के दिन भी खुला रखें।

आम जनता का भी होगा काम

आरबीआई के मुताबिक, रविवार के दिन आम जनता का भी काम किया जाएगा। उन्हें दी जाने वाली सभी सुविधाएं भी पहले की तरह जारी रहेंगी। आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर सुनील टी एस नायर ने यह आदेश जारी किया।

मौजूदा वित्त वर्ष का आखिरी दिन है 31 मार्च

गौरतलब है कि 31 मार्च मौजूदा वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम किया जाता है। लोगों के लिए भी बैंक खुले रहेंगे। आरबीआई के मुताबिक, ऑनलाइन बैंकिंग (NEFT) सेवाएं भी रविवार को खुली रहेंगी, जो आमतौर पर बंद रहती हैं।

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में 746 रुपये की गिरावट, चांदी में आया उछाल; देखें लेटेस्ट रेट

पिछली बार कब हुआ था ऐसा?

बता दें कि पिछली बार ऐसा आज से 5 साल पहले 2019 में हुआ था। उस दौरान भी 31 मार्च के दिन रविवार पड़ा था, जिसकी वजह से सभी बैंकों को खुला रखने का आदेश दिया गया था।

यह भी पढ़ें: दिवालिया पिता का बेटा बना 2000 करोड़ का मालिक, Ambani खानदान से कनेक्शन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो