whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा से हटाया बैन, अब ऐप के साथ जुड़ सकेंगे नए ग्राहक

RBI lifts ban from Bank of Baroda App : रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) को राहत दी है। इसका फायदा BoB के सभी ग्राहकों को मिलेगा। रिजर्व बैंक ने ऐप पर पिछले साल अक्टूबर में बैन लगाया था।
07:26 PM May 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा से हटाया बैन  अब ऐप के साथ जुड़ सकेंगे नए ग्राहक
Bank of Baroda

RBI lifts ban from Bank of Baroda App BoB World : भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा को राहत दी है। रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल ऐप 'BoB World' से तत्काल प्रभाव से बैन हटा दिया है। यह बैन पिछले साल अप्रैल में लगा था। रिजर्व बैंक के इस निर्णय के बाद BoB World से अब नए ग्राहक जुड़ सकेंगे।

इसलिए लगाया था बैन

रिजर्व बैंक ने मैटेरियल सुपरवाइजरी चिंताओं का हवाला देते हुए अक्टूबर 2023 में बैंक ऑफ बड़ौदा को मोबाइल ऐप BoB World पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी थी। उस समय ऐप डाउनलोड की संख्या बढ़ाकर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की गई थी। जब मामला रिजर्व बैंक के सामने आया तो रिजर्व बैंक ने एक्शन लिया और बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने मोबाइल ऐप 'BoB World पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी।

Bank of Baroda

Bank of Baroda

ग्राहकों के रजिस्ट्रेशन बढ़ाने का डाला था दबाव

मार्च 2022 में यह मामला सामने आया था कि बैंक के टॉप मैनेजमेंट ने ऐप यूजर्स की संख्या बढ़ाने के लिए दबाव डाला था। इस कारण बैंक के कर्मचारियों ने कस्टमर के बैंक अकाउंट में अपना और बैंक एजेंटों के मोबाइल नंबर डालकर ऐप एक्टिवेट करवा दिए थे ताकि ऐप डाउनलोड की संख्या बढ़ाई जा सके। कुछ मामले तो ऐसे भी आए जब लोगों ने ऐप के जरिए ग्राहक के अकाउंट से पैसे भी निकाल लिए। जब यह मामला खुला तो बैंक की काफी फजीहत हुई।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में बड़ा नुकसान, रेखा झुनझुनवाला ने एक महीने में 2300 करोड़ रुपये से ज्यादा गंवाए

ऐसे सामने आया मामला

बैंक ऑफ बड़ौदा का यह मामला उस समय सामने आया जब एक रिटायर्ड कर्मचारी ने बढ़ते दबाव के कारण टॉप मैनेजमेंट को ईमेल किया था। इस मेल में लिखा था कि ऐप डाउनलोड करवाने के लिए इस कदर दबाव बनवाया जा रहा है कि फ्रॉड जैसी स्थिति पैदा हो गई है। बाद में जब मामले की जांच की कई तो यह बात सच पाई गई।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो