whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, 6.50 फीसदी की दर बरकरार, RBI ने अपना रुख बदल 'न्यूट्रल' किया

Repo Rate Unchanged: भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने अक्टूबर की बैठक के दौरान रेपो रेट में कटौती नहीं करने का फैसला लिया है। ब्याज दरें 6.50 फीसदी पर यथावत बनीं रहेंगी। इसका मतलब है कि होम लोन की दरों में कोई बदलाव नहीं होगा।
10:50 AM Oct 09, 2024 IST | Nandlal Sharma
रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं  6 50 फीसदी की दर बरकरार  rbi ने अपना रुख बदल  न्यूट्रल  किया
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास। फाइल फोटो

Repo Rate Unchanged: भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने लगातार 10वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव किया है। बैंक ने रेपो रेट में कोई भी कटौती नहीं करने का फैसला किया है। ब्याज दरें 6.50 फीसदी पर बनी रहेंगी। हालांकि आरबीआई ने अपने रुख में बदलाव करते हुए इसे न्यूट्रल कर दिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई दर में नरमी और सुस्ती बनी रहेगी। इसके असमान बनी रहने की उम्मीद है।

Advertisement

आरबीआई ने उम्मीद जताई है कि वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.0 प्रतिशत रह सकती है। वहीं तीसरी और चौथी तिमाही में इसके 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2026 की पहली तिमाही में ग्रोथ रेट 7.3 प्रतिशत रह सकती है। भारतीय बैंक का दरों में कटौती न करने का फैसला अमेरिकी केंद्रीय बैंक के उलट है, जिसने हाल में ब्याज दरों में 0.5 फीसदी की कटौती की है।

Advertisement

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि एसडीएफ रेट 6.25 फीसदी है। वहीं एमएसएफ 6.75 फीसदी रहेगी। बैंक ने पाया है कि महंगाई और विकास की स्थिति बैलेंस है।

Advertisement

नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के फ्लोटिंग लोन पर बड़ा फैसला

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि देश में विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। विदेशी मुद्रा भंडार 70,000 करोड़ डॉलर के पार चला गया है। जुलाई और अगस्त में एफडीआई का फ्लो बेहतर हुआ है। रिजर्व बैंक ने फ्लोटिंग रेट के लोन पर प्री-पेमेंट चार्ज नहीं होना चाहिए। नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के फ्लोटिंग लोन पर आरबीआई का ये बड़ा फैसला है।

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने यूपीआई लाइट वॉलेट की सीमा 5000 रुपये तक बढ़ा दी है। पहले यह सीमा 2000 रुपये तक थी। इसका मतलब ये है कि अब आप यूपीआई वॉलेट में 5000 रुपये तक रख सकते हैं।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो