whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Retirement Plans: हर दिन के 7 रुपये की बचत से 60 की उम्र के बाद हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये! जानें योजना का पूरा Calculation

Retirement Plans: आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से मजबूत बनाकर रखना चाहते हैं, तो सरकार की खास पेंशन योजना को अपना सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
01:23 PM Oct 19, 2024 IST | Simran Singh
retirement plans  हर दिन के 7 रुपये की बचत से 60 की उम्र के बाद हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये  जानें योजना का पूरा calculation
अटल पेंशन योजना

Retirement Plans: चाहे आपका खुद का बिजनेस हो या आप कहीं नौकरी करते हो एक उम्र के बाद हर कोई सिर्फ बैठकर कमाना चाहता है। हालांकि, महंगाई के इस दौर में खर्चे ज्यादा होने के कारण आरामदायक बुढ़ापा गुजारना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। इसलिए आज अपने जवानी के दिनों में ही अपने बुढ़ापे के लिए पैसा जोड़ लीजिए। एक अच्छा रिटायरमेंट प्लान अपनाकर आप अपने कल को आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकते हैं।

Advertisement

सरकार की ओर से कई योजनाएं पेश की जाती है जिसके जरिए आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं योजनाओं में से एक रिटायरमेंट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें हर दिन 7 रुपये जोड़कर आप 60 साल की उम्र से हर महीने 5000 रुपये की पेंशन पाने के हकदार हो सकेंगे।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

सरकार की अटल पेंशन योजना के जरिए आप अपने रिटायरमेंट के दिनों को हंसी-खुशी के साथ बिता सकेंगे। ये एक पेंशन की गारंटी के साथ उपलब्ध की जाने वाली गारंटीड स्कीम है। आइए कैल्कुलेशन के जरिए जानते हैं कि कितने साल तक के निवेश पर प्रतिमाह 5 हजार रुपये की पेंशन मिल सकेगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें- रिटायरमेंट के बाद की टेंशन खत्म कर देगी ये ‘स्पेशल पेंशन’, सैलरी की तरह होगी इनकम

Advertisement

हर दिन के 7 रुपये की बचत से मिलेगी 5 हजार की पेंशन

आप हर दिन अगर 7 रुपये की बचत कर 20 साल के लिए अटल पेंशन योजना के तहत जमा करते हैं, तो रिटायरमेंट की उम्र तक अच्छे खासे पैसे जमा हो सकते हैं। अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप अटल पेंशन योजना में निवेश करने की सोच सकते हैं। हर महीने 210 रुपये का निवेश कर आप 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये हर महीने की पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

अटल पेंशन योजना के लिए खाता कैसे खुलवाएं?

पोस्ट ऑफिस या बैंक ब्रांच जाकर अटल पेंशन योजना के लिए खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको वहां अटल पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। अपना फोन नंबर और आधार नंबर देना होगा। इसमें आप हर महीने अपने सेविंग एक अनुसार राशि जमा करा सकते हैं। ये खाता पति और पत्नी दोनों साथ में खुलवा सकते हैं। ऐसे में रिटायरमेंट के समय दोनों के खाता होने पर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन आ सकेगी। दोनों की मृत्यु होने पर नॉमिनी को पैसा दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- LIC दे रहा सिर्फ 100 रुपये रोजाना की SIP से तगड़ा मुनाफा! जानें कैसे मिलेगा फायदा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो