चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

1 मई से होंगे बड़े बदलाव, जानें गैस-सिलेंडर से लेकर बैंक से जुड़े नियमों में क्या होगा खास?

Rules Change From 1 May 2024: हर महीने की शुरुआत के साथ देश में कई बदलाव होते हैं। इनमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग सुविधाओं में होने वाले बदलाव भी शामिल होते हैं, आइए जानते हैं 1 मई से क्या बदलाव हो सकते हैं?
09:30 AM Apr 30, 2024 IST | Simran Singh
1 मई से बदलेंगे नियम
Advertisement

Rules Change from 1 May 2024: देशभर में हर महीने की शुरुआत होने से पहले नियमों कई तरह के बदलाव होते हैं। अप्रैल माह खत्म होने के बाद अब मई महीने के नए नियम के बदलाव भी होने के लिए तैयार हैं। मई में कई वित्तीय नियमों में बदलाव होने वाले हैं। ऐसे में आम लोगों की जेब पर सीधा-सीधा असर पड़ सकता है। हर महीने के शुरू होने से पहले गैस-सिलेंडर (LPG), पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) की कीमतों का संशोधन किया जाता है। इसके बाद नए रेट को जारी किया जाता है। आइए जानते हैं कि 1 मई 2024 से कौन-कौन से नियम बदल सकते हैं?

Advertisement

एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price)

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हर महीने की शुरुआत के साथ एलपीजी सिलेंडर की कीमत का संशोधन किया जाता है। इसके बाद कंपनी की ओर से 14 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर और 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत तय की जाती है। ठीक इस तरह से देश में महीने की पहली तारीख को पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) की कीमतों को भी अपडेट किया जाता है।

यस बैंक के नए नियम (Yes Bank Saving Account Rules)

1 मई 2024 से यस बैंक द्वारा सेविंग अकाउंट से संबंधित नियमों में बदलाव किया जाएगा। इस प्राइवेट बैंक की ऑफिशियल साइट के अनुसार मिनिमम एवरेज बैलेंस चार्ज (MAB) में बदलाव होगा। सेविंग अकाउंट प्रो मैक्स में 50 हजार रुपये मिनिमम एवरेज बैलेंस होगा और इस पर 1 हजार रुपये का मैक्सिमम चार्ज लगाया जाएगा। जबकि, सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, YES Respect SA और Yes Essence SA में कम से कम बैलेंस 25 हजार रुपये होगा। इस पर चार्जेस के लिए मैक्सिमम सीमा 750 रुपये होगी। इस नए नियम को 1 मई 2024 से ग्राहकों के लिए लागू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays: मई के पहले सप्ताह कितने दिन बंद रहेंगे बैंक? देखें लिस्ट

Advertisement

एचडीएफसी एफडी स्कीम (HDFC Bank FD Scheme)

एचडीएफसी बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम को शुरू किया गया था। एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने के लिए ग्राहकों के पास 10 मई 2024 तक का ही मौका है। बात करें खासियत की तो बैंक की ओर से इस एफडी पर 0.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। 5 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 7.75 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank Saving Account Rules)

आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भी 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट से संबंधित नियम में बदलाव किया जाएगा। बैंक की ओर से डेबिट कार्ड (Debit Card) पर लगने वाली सालाना फीस को 200 रुपये कर दिया जाएगा। जबकि, ग्रामीण क्षेत्रों में डेबिट कार्ड पर लगने वाला चार्ज 99 रुपये होगा। इसके अलावा चेक बुक और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के नियमों में भी बदलाव होगा।

बैंक की ओर से 25 पेज की चेक बुक पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। हालांकि, इसके बाद हर पेज पर ग्राहकों को 4-4 रुपये का चार्ज देना होगा। IMPS से अगर ग्राहक द्वारा ट्रांजेक्शन की जाती है तो प्रति लेन-देन पर 2.50 से 15 रुपये के बीच चार्ज देना होगा।

ये भी पढ़ें- क्या भारत में बंद होने जा रहा है Facebook, WhatsApp और Instagram?

Advertisement
Tags :
1 may rule changeCNG PriceHDFC BankICICI BankLPG CylinderYes Bank
Advertisement
Advertisement