होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Sarkari Yojana: इन 5 सरकारी योजनाओं में मिलता है सस्ते में घर! ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Sarkari Yojana: अपने सिर पर खुद की छत देखना हर किसी का सपना होता है, लेकिन बढ़ती महंगाई में ये सपना पूरा होने में मुश्किलें आती हैं। ऐसे ही लोगों के लिए सरकार कई स्कीम लेकर आती है, जिसमें सस्ते में घर दिए जाते हैं।
07:06 PM Oct 04, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Sarkari Yojana: गरीबों के लिए सरकार कई ऐसी योजनाएं लेकर आती है जिनके जरिए उनकी जिंदगी को आसान बनाया जा सके। राशन देना, किसानों के लिए पीएम किसान योजना, बेटियों के भविष्य के लिए नई-नई स्कीम लाई गईं। इसी तरह गरीबों को घर देने के लिए भी सरकार कई योजनाएं चला रही है। जिसके तहत सस्ते में फ्लैट, घर दिए जाते हैं। कई में घर बनाने के लिए कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। आज ऐसी ही 5 योजनाओं के बारे में आपको बताएंगे।

Advertisement

1- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana)

इस योजना के तहत सरकार की योजना थी कि गरीबों को घर दिए जाएं। इसको सरकार ने '2022 तक सभी के लिए आवास' पहल के तौर पर शुरू किया था। सरकार ने ये योजना भारत में ग्रामीण आबादी को कम लागत वाले घर उपलब्ध कराने के लिए शुरू की। PMGAY योजना के तहत सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य था। इसके साथ ही  ग्रामीणों को 2 लाख रुपये तक के होम लोन पर 3% की छूट भी दी जाती है।

इस योजना के बारे में यहां पढ़ें

2- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (Credit Linked Subsidy Scheme)

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना भी PMAY का एक हिस्सा है। यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निम्न आय और मध्यम आय समूहों को ब्याज दर रियायतों से संबंधित सहायता देती है। लक्षित समूह से संबंधित कोई भी व्यक्ति ICICI बैंक में इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। बैंक 2.67 लाख रुपये तक का ब्याज सब्सिडी देती है।

Advertisement

इस योजना के बारे में यहां पढ़ें

3- राजीव आवास योजना (Rajiv Awas Yojana)

यह योजना 2009 में अवैध निर्माण और झुग्गियों को खत्म के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इसके जरिए भारत में निम्न-आय समूहों को बुनियादी सामाजिक सुविधाएं देना था। इसके तहत झुग्गियों को खत्म करके लोगों को उनके घर बनाकर देना था।

इस योजना के बारे में यहां पढ़ें

4- MHADA लॉटरी योजना (MHADA Lottery Scheme)

महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) एक लॉटरी योजना है, जो सरकारी आवास योजनाओं के अंतर्गत आती है। इसमें निवासियों को किफायती दरों में घर दिए जाते हैं। इस योजना का एक भाग ऐसा भी है जिसके तहत गरीब तबके के लोग आवेदन कर सकते हैं। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के बारे में यहां पढ़ें

5- डीडीए स्कीम (DDA Scheme)

दिल्ली विकास प्राधिकरण आवास योजना दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी। इस पहल का उद्देश्य निम्न-आय, मध्यम आय और उच्च-आय समूहों को फ्लैट्स देना था। हालांकि, इस योजना के तहत सभी वर्गों के लोग आनेदन कर सकते हैं। सभी के लिए अलग कीमतों पर फ्लैट दिए जाते हैं। इस बार डीडीए ने 11 लाख से घरों की शुरुआत की थी।

इस योजना के बारे में यहां पढ़ें

Open in App
Advertisement
Tags :
DDA Flats priceGovernment SchemeSarkari Yojna
Advertisement
Advertisement