whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

SBI लेकर आया तगड़ी स्कीम, थोड़े से इन्वेस्टमेंट पर जबरदस्त मुनाफा

SBI Investment Scheme: अगर आप भी अपनी बचत का पैसा सही जगह लगाना चाहते हैं और उससे पर्यावरण के बचाव में योगदान भी देना चाहते हैं तो भारत का सरकारी बैंक एसबीआई शानदार स्कीम लेकर आया है। इसमें इन्वेस्टमेंट पर तगड़ा मुनाफा भी मिलेगा।
04:19 PM Apr 29, 2024 IST | Prerna Joshi
sbi लेकर आया तगड़ी स्कीम  थोड़े से इन्वेस्टमेंट पर जबरदस्त मुनाफा
SBI Investment Scheme

SBI Investment Scheme: देश का जाना-माना सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई जनता की सुविधा के लिए आए दिन नई-नई स्कीम लेकर आता रहता है। इस बीच भविष्य के लिए बचत का प्लान बना रहे लोगों के लिए एसबीआई शानदार स्कीम लेकर आया है। अगर आप चाहते हैं कि आगे जाकर आपकी बचत के साथ-साथ पर्यावरण भी सुरक्षित रहे तो इस स्कीम में निवेश करना सही रहेगा।

आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश करने से आप पर्यावरण को बचाने में योगदान दे पाएंगे। इस स्कीम का नाम SBI Green Rupee Term Deposits स्कीम है जिसे भारत में हरित गतिविधियों और परियोजनाओं के विकास के लिए पैसा डिपॉजिट करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस खास स्कीम में इन्वेस्टर्स अपना पैसा पर्यावरण को बचाने से जुड़े प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्ट करते हैं। इनमें एनर्जी एफिशिएंट, पॉल्यूशन कंट्रोल, वाटर कंजर्वेशन और रिन्यूअल एनर्जी जैसे कई टॉपिक शामिल हैं।

कितना मिलेगा ब्याज?

इस टर्म डिपॉजिट स्कीम में 3 तरह के टाइम पीरियड हैं जैसे 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन। इन टाइम पीरियड के लिए इन्वेस्ट किया जा सकता है। टाइम पीरियड के हिसाब से इंटरेस्ट रेट भी अलग-अलग हैं। इसमें 111 और 1777 दिनों के इन्वेस्टमेंट पर 6.65 परसेंट के हिसाब से ब्याज मिलता है। वहीं 2222 दिनों के लिए इन्वेस्ट करने पर 6.40 परसेंट के हिसाब से ब्याज मिलेगा। हालांकि, बाकी एफडी की तरह बुजुर्गों को एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है। 1111 दिन और 1777 दिनों की फिक्स्ड डिपॉजिट पर बुजुर्गों को 7.15 परसेंट और 2222 दिनों की एफडी पर 7.40 परसेंट का ब्याज मिलता है।

कहां करें अप्लाई?

अगर आप इस स्कीम में इन्वेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो एसबीआई की किसी भी ब्रांच में जाकर या योनो ऐप से इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर इस स्कीम में वैसे ही पेनाल्टी लगती है जैसे दूसरी एफडी स्कीम्स में लगती है। जरूरत के अनुसार एक बैंक अकाउंट को एसबीआई की किसी भी दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड के साथ भूलकर भी न करें ये गलतियां, बड़ी धोखाधड़ी के हो सकते हैं शिकार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो