whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

SBI की खास स्कीम दे रही है करोड़ों ग्राहकों को फायदा! ऐसे मिलेगा 7.90% ब्याज

SBI Special Scheme: अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की कोई ऐसी स्कीम देख रहे हैं जिसके साथ ज्यादा ब्याज मिले तो आप एसबीआई की खास एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं।
11:36 AM Jun 10, 2024 IST | Simran Singh
sbi की खास स्कीम दे रही है करोड़ों ग्राहकों को फायदा  ऐसे मिलेगा 7 90  ब्याज
एसबीआई सर्वोत्तम योजना

SBI Special Scheme: बढ़ती महंगाई के बीच भविष्य के लिए बचत करना हम सभी के लिए मुश्किल के साथ नामुमकिन सा हो जाता है। हालांकि, फिर भी जैसे-तैसे हम अपनी आमदनी से कुछ पैसा बचा भी लें तो उसे एक अच्छी स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। ऐसी जगह हम निवेश करना पसंद करते हैं जहां से हमें भविष्य में अच्छे रिटर्न मिल सके और लोगों को इस तरह के दावे के साथ कई बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां तरह-तरह की स्कीम भी पेश करती हैं। अगर आप ज्यादा ब्याज दर वाली स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो आप भारतीय स्टेट बैंक की खास स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

SBI की खास स्कीम

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने ग्राहकों को खास स्कीम ऑफर करता है। इस स्पेशल स्कीम में करीब 7.90% तक ब्याज दर का फायदा मिलता है। दरअसल, सर्वोत्तम योजना की बात करें हैं जिसमें सबसे ज्यादा ब्याज 7.90% का वरिष्ठ नागरिकों को मिलता है। आइए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सर्वोत्तम योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

SBI Sarvottam Scheme 

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से अमृत कलश (Amrit Kalash) और सर्वोत्तम दो फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) स्कीम को ऑफर किया जाता है। दोनों ही स्कीम अपने आप में खास है। अगर आप बैंक की सर्वोत्तम योजना को अपनाते हैं तो इसमें आपको उच्च ब्याज दर का फायदा हो सकेगा। इस योजना में निवेशक समय से पहले यानी मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की सुविधा नहीं मिल सकती है।

समय से पहले पैसा निकालने पर लगता है चार्ज 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वोत्तम योजना एक नॉन-कॉलेबल स्कीम है। ऐसे में ग्राहकों को समय से पहले पैसे निकालने की सुविधा नहीं मिलती है। अगर निवेशक द्वारा समय से पहले पैसे निकाल लिए जाते हैं तो उन्हें चार्ज देना पड़ता है।

SBI Sarvottam FD Scheme Benefits

स्टेट बैंक ऑफ इंडिय की सर्वोत्तम योजना सिर्फ 1 या दो साल के लिए है जिससे आप कम समय में ज्यादा फंड का पैसा हासिल कर सकते हैं। अलग-अलग अवधि के साथ पैसा जमा करने पर अलग-अलग प्रतिशत के साथ ब्याज का फायदा मिलता है। इस योजना में निवेश को चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा भी मिलता है।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार बनते ही सेंसेक्स उछला, पहली बार रिकॉर्ड 77 हजार के पार पहुंचा

SBI Sarvottam Interest Rate

  • सर्वोत्तम योजना में आम जनता को 1 साल की अवधि की एफी पर 7.10 फीसदी ब्याज मिलता है।
  • सर्वोत्तम योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल की अवधि की एफी पर 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है।
  • सर्वोत्तम योजना में आम जनता को 2 साल की अवधि के साथ निवेश करने पर 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है।
  • सर्वोत्तम योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल की अवधि के साथ निवेश करने पर 7.90 फीसदी ब्याज मिलता है।

ऐसे मिलेगा ज्यादा ब्याज का फायदा

एसबीआई की ओर से थोक जमा करने पर अधिक ब्याज का फायदा दिया जाता है। 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये के थोक जमा पर जनरल ग्राहक और वरिष्ठ नागरिक दोनों को अलग-अलग ब्याज मिलेगा। 1 साल के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये की एफडी पर 7.82 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। जबकि, वरिष्ठ नागरिकों को 8.14 फीसदी का फायदा मिलेगा। अगर 2 साल की अवधि के साथ थोक जमा कर रहे हैं तो जनरल ग्राहक को 7.77 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिक को 7.61 प्रतिशत ब्याज का फायदा मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें- Pan Card Rule: बच्चों का भी बनाया जाता है पैन कार्ड

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो