whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Scam Alert: एक चूक और गंवा दिए करोड़ों रुपये! आप भी न करें ये 5 गलतियां

Scam Alert: कॉल रिसीव करना भी बैंक खाते से पैसे उड़वा सकता है, लेकिन कैसे आइए इसके बारे में एक महिला के साथ हुए स्कैम के जरिए जानते हैं।
11:51 AM Jul 22, 2024 IST | Simran Singh
scam alert  एक चूक और गंवा दिए करोड़ों रुपये  आप भी न करें ये 5 गलतियां
ऑनलाइन घोटाला

Scam Alert: ऑनलाइन घोटाले हैं कि दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ऑनलाइन फ्रोड या स्कैम के अलग-अलग मामले देखने को मिलते रहते हैं। हालांकि, आज हम आपको जिस मामले के बारे में बताने जा रहे हैं वो थोड़ा हटके है या कहें कि एक छोटी सी चूक है। दरअसल, ऑनलाइन का ताजा मामला बेंगलुरु से सामने आया है जिसकी शिकार बनी एक महिला के लिए फोन कॉल को रिसीव करना भारी पड़ा है। हजारों रुपयों का नहीं बल्कि महिला के साथ फोन के माध्यम से ही करोड़ों रुपये का घोटाला हो गया है। आइए पूरे मामले के बारे में विस्तार से जानने के साथ-साथ ये भी जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन फ्रॉड से बचकर रहा जा सकता है?

77 साल की महिला हुई स्कैम की शिकार

मामला थोड़ा हैरान कर देने वाला है। दरअसल, 77 साल की महिला लक्ष्मी शिवकुमार के साथ फोन कॉल के माध्यम से साइबर फ्रॉड हुआ। एक अनजान नंबर से उनके पास कॉल आई, जिसे रिसीव करने पर व्यक्ति ने अपने आपको दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताया। साथ ही कहा कि आप पर कथित तौर पर खरीदे गए सिम कार्ड और अवैध गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है। साथ ही ये भी कहा कि मुंबई में आपके खिलाफ अपराध शाखा में शिकायत दर्ज हुई है।

मुंबई अपराध शाखा के नाम से आई कॉल

इसके बाद महिला के पास थोड़ी देर में फिर एक कॉल आती है जिसमें कॉलर अपने आपको मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारी बताते हैं। संदीप राव और आकाश कुलहरि नामक दो शख्स महिला पर बड़ी रकम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हैं। इसके साथ ही 60 करोड़ की वेरिफिकेशन के लिए बैंक खाता और निवेशों के बारे में जानकारी मांगते हैं। जानकारी न देने पर गिरफ्तारी की भी धमकी देते हैं। अधिक दबाव बढ़ाने के लिए वो महिला को एक कथित FIR और सुप्रीम कोर्ट के अरेस्ट वारंट सहित अन्य जाली दस्तावेज दिखाते हैं।

ऐसे गंवाए 1.2 करोड़ रुपये

स्कैमर्स की बातों में आकर महिला अपनी पर्सनल फाइनेंशियल जानकारी साझा कर देती है। महिला के बैंक खाते 1,28,70,000 रुपये ट्रांसफर करवाएं जाते हैं। ऐले में स्कैमर्स आश्वासन देते हुए कहते हैं कि इन्वेस्टिगेशन प्रोसेस पूरा होने पर आपके खाते में पैसे वापस आ जाएंगे। कहने के मुताबिक महिला इन्वेस्टिगेशन प्रोसेस पूरा होने का इंतजार करती है लेकिन बाद में जब वो उन मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारी से संपर्क करने की कोशिश करती है तो कोई बातचीत नहीं हो पाती है, जिसके बाद महिला को पता चलता है कि उसके साथ घोटाला हुआ है और वो पुलिस से इसकी शिकायत दर्ज करवाती है। फिलहाल, मामले की जांच जारी है। अगर आप भी इस तरह के स्कैम नहीं फंसना चाहते तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखा करें।

ये भी पढ़ें- Cyber Crime के शिकार होने पर सबसे पहले करें ये दो काम

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के टिप्स

  1. किसी भी तरह के मैसेज का तुरंत जवाब न दे। हो सकता है कि सामने वाला का मैसेज एक ऑफिशियल मैसेज लगे, लेकिन वो स्कैमर्स की चाल भी हो सकती है।
  2. कॉल पर विश्वास कर किसी को भी न बताएं अपनी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी। भले ही सामने वाला अपने आपको कुछ भी बताए, उनकी कॉल पर आंख बंद विश्वास न करें। पूरी तरह से वेरीफाई करें और फिर जाकर आगे कि बातचीत करें। उसमें भी ये ध्यान रखें कि आपको अपनी कोई जानकारी साझा नहीं करनी है।
  3. फोन पर किसी द्वारा भेजे गए लिंक या कोई फाइल को डाउनलोड करने के लिए कहे, तो ऐसा बिल्कुल न करें।
  4. अपने बैंक खाते को लगातार चेक भी करते रहे हैं। इसके अलावा बैंकिंग सर्विस का यूज करते हैं तो लॉगिन आईडी का पासवर्ड चेंज करते रहें।
  5. फोन में सुरक्षा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लें, जिससे आपका डिवाइस एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर अपडेट रहने के साथ सुरक्षित रहेगा।

ये भी पढ़ें- Aadhaar Scams से कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट? जानें बचाव के तरीके

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो