होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Pension Scam: सावधान! जीवन भर की कमाई पर एक झटके में हाथ साफ कर जाएंगे स्कैमर्स, काम आएंगी ये टिप्स

Pension Scam: स्कैमर्स पेंशनधारकों को वॉट्सऐप के जरिए निशाना बना रहे हैं। भारत सरकार ने इसके बारे में चेतावनी देते हुए अलर्ट रहने की सलाह दी है। आइये जानते हैं कि आप इससे कैसे बच सकते हैं ?
09:02 PM Oct 07, 2024 IST | News24 हिंदी
WhatsApp pension Scam
Advertisement

Pension Scam Alert: बीते कुछ सालों में इंटरनेट ने तेजी से विकास की ओर कदम बढ़ाया है। समय के साथ-साथ हर काम आसान और बस कुछ क्लिक में किया जा सकता है। जहां पुराने समय में  हम किसी से बात करने के लिए तार या लेटर का इस्तेमाल करते थे, वहीं अब हम वॉट्सऐप के जरिए कुछ ही सेकेंड में अपना मैसेज कही भी पहुंचा सकते हैं। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे इससे जुड़े खतरे भी सामने आ रहे हैं।

Advertisement

खासकर स्कैमर्स इन टेक्नोलॉजी के जरिए लोगों को ठगने और उनकी पर्सनल जानकारी को चुराने की कोशिश करते हैं। आए दिन हमें कोई न कोई ऑनलाइन स्कैम की खबर मिलती है, जिसमें वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया गया है। अब भारत सरकार ने ऐसे ही एक स्कैम की जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि स्कैमर्स वॉट्सऐप के जरिए पेंशनधारकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस स्कैम से बच सकते हैं।

क्यों हो रहा है स्कैम?

सबसे पहले ये सवाल उठता है कि अचानक से ये स्कैम क्यों चर्चा में आया और क्यों सरकार लोगों को सावधान रहने के लिए कह रही है। यहां हम इन सभी सवालों का जवाब देंगे।

कैसे काम करता है स्कैम?

यह भी पढ़ें - Saving Schemes : अब राशन के डिब्बे में नहीं छुपाना होगा पैसा, 100 रुपये से सेविंग कर सकती हैं हाउस वाइफ

Advertisement

कैसे रहें सुरक्षित

बता दें कि कोई भी सरकारी कर्मचारी वॉट्सऐप के जरिए आपसे कोई डाक्यूमेंट नहीं मांगेंगे। सरकार ने लोगों को इस स्कैम से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए है, जिसे फॉलो करना मददगार साबित होगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
online scam
Advertisement
Advertisement