whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अनिल अंबानी पर 5 साल का बैन...25 करोड़ जुर्माना, SEBI की बड़ी कार्रवाई

SEBI Ban Anil Ambani: सेबी ने बिजनेसमैन अनिल अंबानी पर बड़ी कार्रवाई की है। उन्हें सिक्योरिटी मार्केट से 5 साल तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। बाजार नियामक ने उनके स्वामित्व वाली कंपनियों पर भारी जुर्माना और बैन लगाया है।
01:20 PM Aug 23, 2024 IST | Rakesh Choudhary
अनिल अंबानी पर 5 साल का बैन   25 करोड़ जुर्माना  sebi की बड़ी कार्रवाई
Anil Ambani

SEBI Action Anil Ambani: सेबी ने बिजनेसमैन अनिल अंबानी पर बड़ी कार्रवाई की है। उन्हें सिक्योरिटी मार्केट से 5 साल तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। इसके साथ ही उन पर करोड़ों रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सेबी ने यह कार्रवाई अनिल अंबानी के अलावा 24 अन्य लोगों पर भी की है। इनमें उनकी कंपनी से जुड़े कई पूर्व कार्यकारी भी शामिल हैं। बता दें कि सेबी ने यह कार्रवाई फंड के गैर जरूरी ट्रांसफर को लेकर की है।

सेबी ने इस एक्शन के साथ ही करोड़ों रुपये का जुर्माना भी लगाया है। अनिल अंबानी पर नियामक ने 25 करोड़ का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही वे किसी भी लिस्टेड कंपनी में प्रबंधकीय पद भी नहीं ले पाएंगे। इसके साथ ही नियामक ने अनिल की रिलायंस होम फाइनेंस कंपनी को भी 6 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। इसके अलावा कंपनी पर 6 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

ऐसे किया फ्राॅड

सेबी ने 222 पन्नों के अपने आदेश में कहा कि अनिल अंबानी ने रिलायंस होम फाइनेंस के प्रबंधकीय पदों पर तैनात लोगों की मदद लेकर फ्राॅड को अंजाम दिया। इस तरह इन लोगों ने मिलकर पैसों को हेरफेर किया। सेबी ने इसको लेकर पहले भी कंपनी को चेतावनी दी थी कि कंपनी ने उसे इग्नोर किया। नियामक ने इसे गंभीर गड़बड़ी माना और अब यह कार्रवाई की है।

ये भी पढ़ेंः घर से छूमंतर हो जाएगी उमस, सिर्फ कूलर में डालें ये 2 चीजें; फिर देखें कमाल!

इन पर हुई कार्रवाई

सेबी ने अनिल अंबानी पर 25 करोड़ का जुर्माना और 5 साल का प्रतिबंध लगाया है। अनिल के अलावा अमित बापना पर 27 करोड़ रुपये, रवींद्र सुधालकर पर 26 करोड़ रुपये, पिंकेश शाह पर 21 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इन लोगों के अलावा कई कपंनियों पर भी जुर्माना लगाकर प्रतिबंधित किया गया है। नियामक ने रिलायंस एक्सचेंज नेक्स्ट लिमिटेड, रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस लिमिटेड, रिलायंस क्लीनजेन लिमिटेड, रिलायंस बिग एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस बिजनेस ब्राॅडकास्ट न्यूज होल्डिंग्स लिमिटेड और रिलायंस यूनिकाॅन एंटरप्राइजेज कंपनियों पर 25-25 करोड़ का जुर्माना लगाया है।

ये भी पढ़ेंः CEO की बातों में आई पत्नी और मेरा तलाक, Amazon के पूर्व कर्मी के निशाने पर जेफ बेजॉस तो नहीं?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो