whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शेयर मार्केट खुलते ही इन 5 शेयरों पर लगाएं दांव, Exit Poll के असर से चमकेगी किस्मत!

Share Market After Exit Poll 2024 : एग्जिट पोल के बाद शेयर मार्केट कल यानी सोमवार को खुलेगी। सभी की नजरें इस पर होंगी कि मार्केट ऊपर चढ़ेगी या नीचे गिरेगी। हालांकि एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व में NDA की सरकार फिर से बनती दिखाई दे रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि शेयर मार्केट ऊंची उड़ान भर ले।
03:11 PM Jun 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट खुलते ही इन 5 शेयरों पर लगाएं दांव  exit poll के असर से चमकेगी किस्मत
एग्जिट पोल का असर शेयर मार्केट पर दिखेगा।

Share Market After Exit Poll 2024 : कल यानी सोमवार को जब शेयर मार्केट खुलेगी तो लोगों की नजरें इसकी चाल पर रहेंगी। जानकारों के मुताबिक शनिवार को आए एग्जिट पोल का असर शेयर मार्केट में नजर आएगा। चूंकि एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी फिर से सरकार बनाने जा रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि शेयर मार्केट में सोमवार को रफ्तार आ सकती है। हालांकि कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा क्योंकि असली स्थिति 4 जून को रिजल्ट आने पर ही पता चलेगी। अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो कुछ कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं।

कैसी रहेगी मार्केट की चाल?

शेयर मार्केट के लिए पिछला हफ्ता काफी खराब रहा है। इस दौरान सेंसेक्स में करीब 1500 अंकों की और निफ्टी में करीब 450 अंकों की गिरावट आई है। चूंकि एग्जिट पोल के आंकड़े बीजेपी के पक्ष में आए हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि सोमवार को मार्केट निवेशकों को खुश कर सकती है। एक्सपर्ट का मानना है कि एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी के फिर सत्ता में आने की खबरों के बीच शेयर मार्केट में उछाल देखने को मिल सकता है। हालांकि अगर 4 जून को नतीजे एग्जिट पोल के उलट आते हैं तो मार्केट में घबराहट दिखाई दे सकती है।

Share Market

एग्जिट पोल का असर शेयर मार्केट पर दिखेगा।

ये 5 शेयर दिखा सकते हैं कमाल

1. Adani Enterprises Ltd

अडानी ग्रुप की इस कंपनी का शेयर इस समय सरपट भाग रहा है। पिछले साल हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद यह शेयर 4 हजार रुपये से गिरकर करीब एक हजार रुपये पर आ गया था। इस समय यह 3416 रुपये पर है। पिछले एक साल में इसने करीब 40 फीसदी का रिटर्न दिया है। बीजेपी के सत्ता में आने के बाद यह शेयर रॉकेट बन सकता है।

2. Power Grid Corporation of India Ltd

सरकारी कंपनी का यह शेयर भी बीजेपी के सत्ता में आने के बाद रॉकेट बन सकता है। इसका कारण है कि सरकार अगले 5 से 7 साल में पावर सेक्टर में 17 लाख करोड़ रुपये इन्वेस्ट करने का प्लान बना रही है। फिलहाल इस शेयर की कीमत 309 रुपये है और इसने एक साल में करीब 76 फीसदी का रिटर्न दिया है।

3. Rail Vikas Nigam Ltd

यह देश की सबसे बड़ी रेलवे कंस्ट्रक्शन कंपनी है। इसकी ऑर्डर बुक 65 हजार करोड़ रुपये है। बीजेपी की सरकार बनने पर यह शेयर भी अगले कुछ सालों में और रफ्तार पकड़ सकता है। अभी इस कंपनी का शेयर करीब 384 रुपये पर है। इसने एक साल में करीब 225 फीसदी रिटर्न दिया है।

4. Bharat Electronics Ltd

यह कंपनी सेमीकंडक्टर, सोलर और डिफेंस सेक्टर में काम करती है। इस समय ये तीनों सेक्टर बूम पर हैं। मोदी सरकार सोलर ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दे रही है। मोदी सरकार के फिर से सत्ता में आने पर इस कंपनी का शेयर रॉकेट बन सकता है। अभी इसके एक शेयर की कीमत करीब 297 रुपये है। इसने एक साल में 162 फीसदी का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव रिजल्ट : ट्रेडिंग के दौरान फॉलो करें ये 5 टिप्स, इस दिन शेयर मार्केट से दूर रहें नए इन्वेस्टर

5. State Bank of India

सरकार ने पिछले 9 सालों में करीब 10 लाख करोड़ डूबा हुआ कर्ज वसूला है। इसमें काफी रकम बैंकों की भी है। बैंकों को रकम वापस मिलने पर इसे दूसरी जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले समय में बैंक के शेयर ऊंची उड़ान भर सकते हैं। अभी इसके एक शेयर की कीमत करीब 832 रुपये है। एक साल में इसने करीब 42 फीसदी रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Result 2024 : मोदी सरकार को रिजल्ट से पहले मिलीं 5 गुड न्यूज, फायदा आपको ही होगा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो