whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कल शेयर बाजार रहेगा बंद, 8 राज्यों के इन शहरों में बैंक भी नहीं खुलेंगे, अपने शहर का नाम चेक करें

Share Market Will Not Open on 20 May 2024 : कल यानी सोमवार को शेयर मार्केट बंद रहेगी। मार्केट में किसी भी तरह की ट्रेडिंग नहीं होगी। वहीं देश के कई राज्यों के कई शहरों में बैंक भी बंद रहेंगे। अगर आप इन शहरों में रहते हैं तो अपने शहर का नाम चेक कर लें।
10:51 AM May 19, 2024 IST | Rajesh Bharti
कल शेयर बाजार रहेगा बंद  8 राज्यों के इन शहरों में बैंक भी नहीं खुलेंगे  अपने शहर का नाम चेक करें
सोमवार को शेयर मार्केट और कुछ शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday on 20 May 2024 : शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोगों के लिए सोमवार का दिन अहम होता है। इस दिन मार्केट दो दिन बाद खुलती है। चूंकि हफ्ते का पहला दिन होने के कारण बैंक आदि चीजों का भी कामकाज काफी होता है। कल यानी सोमवार को हफ्ते का पहला दिन होने से बाद भी शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दिन किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग नहीं होगी। वहीं देश के 8 राज्यों के कई प्रमुख शहरों में बैंक समेत सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

इस वजह से बंद रहेगी शेयर मार्केट

सोमवार को मुंबई में लोकसभा चुनाव होंगे। इस कारण से शेयर मार्केट बंद रहेगी और किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग नहीं होगी। इसके बारे में NSE ने 8 मई को एक सर्कुलर जारी करके ही बता दिया था। NSE ने अपने सर्कुलर में कहा था कि 20 मई को मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। इस कारण शेयर मार्केट बंद रहेगी। ऐसे में इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स व सिक्योरिटीज लेंडिंग और बॉरोइंग सेगमेंट में भी कोई कारोबार नहीं होगा।

Holiday

सोमवार को शेयर मार्केट और कुछ शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

शनिवार को हुए थे स्पेशल ट्रेडिंग सेशन

शनिवार को शेयर मार्केट में दो स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन हुए थे। डिजास्टर रिकवरी साइट को टेस्ट करने के लिए ये ट्रेडिंग सेशन हुए थे। स्पेशल सेशन के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों हरे निशान पर बंद हुए। शनिवार को सेंसेक्स में 342.22 अंकों का उछाल आया और इसने 74 हजार का आंकड़ा पार कर लिया था। सेंसेक्स 74,005.94 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 22,500 अंक के पार निकलकर 22,502 पर बंद हुआ। शनिवार को नेस्ले इंडिया, पावर ग्रीड, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, ओएनजीसी, डिवीस लैब और टीसीएस के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी। शेयर मार्केट में इस समय बढ़ोतरी का कारण अमेरिका शेयर मार्केट भी है। अमेरिका के शेयर मार्केट डाउ जोंस में भी बढ़ोतरी हो रही है। यह बढ़ोतरी इसलिए हो रही है क्योंकि फेड बैंक ने ब्याज दरों को स्थिर रखा है।

यह भी पढ़ें : शराब बनाने वाली 8 कंपनियां शेयर मार्केट में मचा रहीं धमाल, 1 साल में ही दे दिया जबरदस्त रिटर्न

इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

सोमवार को लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के लिए वोटिंग होगी। यह वोटिंग देश के 8 राज्यों की 49 लोकसभा सीटों पर होगी। ऐसे में जिन-जिन क्षेत्रों में वोटिंग होगी, वहां बैंक समेत सारे सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। सोमवार को 5वें चरण में जिन 8 राज्यों में वोटिंग होगी, उनमें बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हैं। अगर आप इन 8 राज्यों में रहते हैं और आपके क्षेत्र में चुनाव है तो आपके क्षेत्र में बैंक समेत लगभग सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। बिहार के जिन लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे उनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजिपुर शामिल हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज, लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, झांसी, फतेहपुर, कौशांबी, फैजाबाद आदि सीटों पर चुनाव होंगे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो