होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Share Market: सेंसेक्स-निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड, इस वजह से आई जबरदस्त तेजी

Share Market BSE Sensex NSE Nifty Updates: आज यानी 19 सितंबर को लगातार दूसरे दिन सेंसेक्स-निफ्टी ने ऑल टाइम हाई लगाया है। चलिए जानें इसकी क्या है वजह...
09:53 AM Sep 19, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Share Market BSE Sensex NSE Nifty Updates: अमेरिका से आई बड़ी खुशखबरी की वजह से आज सेंसेक्स-निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। जी हां, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.50 परसेंट की कटौती की है। ब्याज दर घटाने का सीधा असर आज भारतीय शेयर बाजार में देखने को मिला है। शेयर बाजार ने आज यानी 19 सितंबर को लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई लगाया है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 83,684 और निफ्टी ने 25,587 का लेवल टच किया।

Advertisement

क्या है ब्याज दरों में कटौती का मतलब?

जब फेडरल रिजर्व ब्याज दरें घटाता है, तो इसका मतलब है कि बैंकों को उधार लेने पर कम ब्याज देना होगा। इससे बैंक ग्राहकों को भी कम ब्याज दर पर लोन ऑफर करता है। इससे लोगों के पास खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे होते हैं और अर्थव्यवस्था में गति आती है।

कटौती उम्मीद से कहीं ज्यादा...

फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की कटौती की है। यह कटौती उम्मीद से कहीं ज्यादा है और इससे वैश्विक बाजारों में तेजी आई है। जापान का निक्केई 2.49% और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.49% की तेजी के साथ कारोबार करता दिखा।

Advertisement

ये भी पढ़ें : US में ब्याज दरें घटने के भारत के लिए क्या मायने? RBI उठाएगा कोई कदम, 5 पॉइंट में जानें

अमेरिकी बाजारों में मामूली गिरावट

हालांकि अमेरिकी बाजारों में मामूली गिरावट देखने को मिली है। डाओ जोंस, नैस्डैक और S&P 500 में 0.3% तक की गिरावट दर्ज की गई है। इसी बीच भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों ने शेयर बेचे और खरीदे भी हैं। एफआईआई ने 10,500 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि डीआईआई ने 11,794 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं।

IPO में इन्वेस्ट करने का लास्ट चांस

Northern Arc, Western Carriers और Arcade Developers के IPO में इन्वेस्ट करने का आज लास्ट चांस है। आज इन तीनों कंपनियों के इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी आईपीओ 4:50 पर क्लोज हो जाएंगे। जिसके बाद 24 सितंबर को तीनों कंपनियों के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट होंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
Share Market
Advertisement
Advertisement