whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शेयर मार्केट में आज फिर गिरावट, केवल एक दिन में डूब गए निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये

Share Market Falls 7 May 2024 : शेयर मार्केट में गिरावट का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को दूसरे दिन भी सेंसेक्स लाल निशान पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी से भी कोई राहत नहीं मिली और यह भी गिरावट के साथ बंद हुआ। इस गिरावट के साथ ही निवेशकों के एक ही दिन में करीब 5 लाख करोड़ रुपये डूब गए।
06:00 PM May 07, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट में आज फिर गिरावट  केवल एक दिन में डूब गए निवेशकों के 5 लाख करोड़ रुपये
मंगलवार को शेयर मार्केट में गिरावट रही।

Share Market Falls 7 May 2024 : शेयर मार्केट में मंगलवार को भी गिरावट रही। सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों लाल निशान पर बंद हुए। सेंसेक्स में 0.52 फीसदी और निफ्टी में 0.62 फीसदी की गिरावट आई। इस गिरावट के साथ सेंसेक्स 73,511.85 अंक पर और निफ्टी 22,302.50 अंक पर बंद हुआ। शेयर मार्केट की इस गिरावट से निवेशकों के करीब 5 लाख करोड़ रुपये डूब गए। यह गिरावट शेयर मार्केट में मुनाफावसूली के चलते हुई।

इन्हें हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

जिन शेयरों को आज सबसे ज्यादा नुकसान हुआ उनमें पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन रहा। इसके शेयर में 3.8 फीसदी की गिरावट आई। वहीं दूसरे नंबर पर इंडसइंड बैंक का शेयर रहा। इसमें 3.05 फीसदी की गिरावट आई। बात अगर निफ्टी की करें तो यहां बजाज ऑटो को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। बजाज ऑटो के शेयर 4.14 फीसदी तक गिर गए।

ये शेयर रहे फायदे में

गिरते बाजार में भी कई कंपनियों के शेयरों में निवेशकों को अच्छा प्रॉफिट दिया। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर में 5.51 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। इसके बाद टेक महिंद्रा के शेयर में 2.37 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। निफ्टी पर भी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और टेक महिंद्रा के शेयरों ने निवेशकों को प्रॉफिट दिया।

डूबे 5 लाख करोड़ रुपये

मंगलवार की गिरावट से निवेशकों के करीब 5 लाख रुपये डूब गए। बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप सोमवार को 403.39 लाख करोड़ रुपये था। मंगलवार को यह गिरकर 398.44 लाख करोड़ रुपये रह गया। ऐसे में आज यह कैप 4.95 लाख करोड़ रुपये कम हो गया यानी निवेशकों के 4.95 लाख करोड़ रुपये डूब गए।

यह भी पढ़ें : Multibagger Penny Stock : छप्पर फाड़ रिटर्न, 6 महीने में 1 लाख रुपये बन गए 3 लाख

रेखा झुनझुनवाला को हुआ था 8000 करोड़ का नुकसान

सोमवार और मंगलवार की गिरावट का असर मशहूर इन्वेस्टर रेखा झुनझुनवाला के पोर्टफोलिया पर भी दिखाई दिया। उन्हें यह पोर्टफोलियो उनके पति राकेश झुनझुनवाला से मिला था। राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट के बड़े इन्वेस्टर थे। अगस्त 2022 में इनकी मृत्यु हो गई थी। सोमवार को शेयर मार्केट की गिरावट से रेखा झुनझुनवाला को करीब 800 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। उन्हें यह नुकसान टाइटन कंपनी के शेयर में गिरावट के कारण हुआ था। रेखा झुनझुनवाला की टाइटन कंपनी के शेयरों में बड़ी हिस्सेदारी है। सोमवार को टाइटन कंपनी के शेयर करीब 5 फीसदी गिर गए थे। हालांकि मंगलवार को भी इनमें गिरावट रही और उनका नुकसान बढ़ गया लेकिन मार्केट बंद होते-होते टाइटन के शेयर में गिरावट थमी और यह 0.19 फीसदी बढ़कर बंद हुआ।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो