whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लोकसभा चुनाव रिजल्ट : ट्रेडिंग के दौरान फॉलो करें ये 5 टिप्स, इस दिन शेयर मार्केट से दूर रहें नए इन्वेस्टर

Trading in Share Market On Lok Sabha Result Day 2024 : मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा। इस दिन शेयर मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव हो सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि इस दिन मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखकर घबराएं नहीं। पिछले रिकॉर्ड बताते हैं कि रिजल्ट वाले दिन अगर मार्केट गिरी है तो उसमें कुछ ही दिनों बाद सुधार आ गया है।
03:07 PM Jun 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
लोकसभा चुनाव रिजल्ट   ट्रेडिंग के दौरान फॉलो करें ये 5 टिप्स  इस दिन शेयर मार्केट से दूर रहें नए इन्वेस्टर
Share Market

Trading On Lok Sabha Result 2024 : मंगलवार यानी 4 जून को जब लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आएंगे तो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने वाले लोगों की नजरें शेयर मार्केट पर भी होंगी। रिजल्ट आने के साथ शेयर मार्केट में भी उतार-चढ़ाव आता है। ऐसे में लोगों की नजरें इस पर रहेंगी कि शेयर मार्केट ऊपर चढ़ेगी या नीचे गिरेगी। इस हफ्ते जिस तरह से मार्केट धड़ाम हुई है, उससे निवेशकों को अब रिजल्ट से बड़ी उम्मीद है। अब से 5 साल पहले यानी 2019 में जब लोकसभा का रिजल्ट आया था, उस दिन मार्केट की शुरुआत बढ़त के साथ हुई थीं और शाम को जब मार्केट बंद हुई तो इसमें करीब 300 अंकों की गिरावट आ गई थी। उस दिन सेंसेक्स दिन में 1500 अंक तक गिर गया था। इसी प्रकार निफ्टी भी 80 अंक गिर गया था। इस ट्रेंड को देखते हुए एक्सपर्ट 4 जून को ट्रेडिंग के दौरान कुछ टिप्स फॉलो करने की सलाह दे रहे हैं। वहीं इन्होंने नए निवेशकों से इन दिन शेयर मार्केट से दूर रहने की सलाह दी है।

Share Market

Share Market

4 जून को ट्रेडिंग के दौरान इन 5 टिप्स को फॉलो करें

1 . अगर आप शेयर मार्केट में नए आए हैं और मार्केट की बहुत ज्यादा समझ नहीं है तो 4 जून को शेयर मार्केट से दूर रहें। दरअसल, इस दिन मार्केट में काफी गिरावट तक आ जाती है। ऐसे में नए निवेशक घबरा जाते हैं और अपने शेयर बेचकर निकल जाते हैं। अगर मार्केट गिरे तो नए निवेशक इससे घबराएं नहीं।

2. शेयर मार्केट एक्सपर्ट नरेश कुमार का कहना है कि लंबी अवधि में निवेश करने वाले निवेशक मार्केट पर नजर बनाए रखें। अगर किसी अच्छी मजबूत कंपनी के शेयर में गिरावट आती है तो बेहतर होगा कि उसे खरीद लें। लंबे समय में वे शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं।

3. अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और मार्केट गिरती है तो जाहिर कि इससे आपके निवेश पर कुछ न कुछ असर जरूर पड़ेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि आप SIP के जरिए निवेश जारी रखें। चूंकि यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्कीम है, इसलिए मार्केट गिरने पर घबराएं नहीं।

4. अगर चुनाव के परिणाम बीजेपी के मनमुताबिक नहीं आते हैं और सरकार बदलती है तो इससे बिल्कुल भी न घबराएं। ऐसे में हो सकता है कि मार्केट में अगले कुछ दिनों तक गिरावट रहे, लेकिन यह कुछ समय में बेहतर स्थिति में आ जाएगी। साल 2004 में जब यूपीए सरकार गई थी और एनडीए सरकार आई थी, उस समय निफ्टी 2 दिन में 20 फीसदी तक गिर गया था। हालांकि अगले 6 महीने में यह 45 फीसदी तक बढ़ गया।

5. अगर चुनाव परिणाम बीजेपी के पक्ष में आते हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि मार्केट को पंख लग जाएंगे। इसके बाद मार्केट में बढ़ता हुआ नजर आएगा। हो सकता है कि इसका असर रिजल्ट वाले दिन दिखाई न दे, लेकिन कुछ ही दिनों में स्थिति बेहतर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में SME IPO का क्रेज, लिस्टिंग पर रिटर्न ऐसा कि आंखें खुली रह जाएं, आधे से ज्यादा हुए ओवर सब्सक्राइब्ड

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो