whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

रेलवे का सबसे छोटा रूट, जहां 9 मिनट में तय होती है 3 किमी की दूरी, किराया 60 रुपये

Shortest Train Ride: भारत की सबसे लंबी रेल यात्रा में 75 घंटे से अधिक की बताई जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसा कौन सा रूट है जो सबसे छोटा है? इस रूट पर महज 9 मिनट में यात्री अपना सफर पूरा करते हैं।
12:17 PM Sep 26, 2024 IST | Shabnaz
रेलवे का सबसे छोटा रूट  जहां 9 मिनट में तय होती है 3 किमी की दूरी  किराया 60 रुपये

Shortest Train Ride: भारत का रेलवे नेटवर्क बहुत बड़ा है। भारतवासी ट्रेन से पूरे देश की यात्रा कर सकते हैं। भारत की सबसे लंबी रेल यात्रा में 75 घंटे लगते हैं। वहीं, सबसे छोटी ट्रेन यात्रा में महज 9 मिनट की है। अब सवाल ये उठता है कि इतना छोटा रास्ता तय करने के लिए भला ट्रेन की क्या जरूरत है? आपको बता दें कि भले ही ये सबसे छोटा रूट है लेकिन यहां पर काफी भीड़ रहती है।

Advertisement

3 किलोमीटर की दूरी 9 मिनट में

महाराष्ट्र में नागपुर और अजनी के बीच ट्रेन रूट भारत का सबसे छोटा रूट है। इन दोनों के बीच की दूरी तीन किलोमीटर है। इस सफर तो महज 9 मिनट में पूरा किया जाता है। इस रूट पर रोज आने जाने वाले यात्रियों की भारी भीड़ रहती है। यह मार्ग व्यस्त नागपुर जंक्शन-भारत के सबसे व्यस्त रेलवे केंद्रों में से एक-और उपनगरीय अजनी स्टेशन के बीच एक बड़ा लिंक है। भले ही यह छोटा रूट हो लेकिन काफी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: दिवाली-छठ पूजा के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेने, रेलवे ने जारी की लिस्ट; चेक करें शेड्यूल

Advertisement

कितना लगता है किराया?

इस रूट पर विदर्भ एक्सप्रेस, सेवाग्राम एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस चलती हैं। जिस ट्रेन को सफर के लिए चुना जाता है उसमें 3 किमी की दूरी के लिए 60 से किराया स्टार्ट होता है। 60 रुपये किराया स्लीपर क्लास के लिए है। जबकि, सेकेंड एसी के लिए ज्यादा भुगतान करना पड़ता है।

Shortest Train Ride

Advertisement

सबसे लंबा रूट कौन सा?

असम के डिब्रूगढ़ से लेकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक का सबसे लंबा रूट है। ये 4218.6 किलोमीटर का सफर 74 घंटे 35 मिनट में पूरा किया जाता है। इस ट्रेन को भारत के 8 राज्यों से होकर गुजरना होता है। आपको बता दें कि ये विवेक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से पूरा किया जाता है। जो चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों का ग्रुप है। इसको स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती के मौके पर शुरू किया गया था।

ये भी पढ़ें: रेलवे का ‘कवच’ कैसे रोकेगा हादसे? 7 पॉइंट्स में समझें; रेल मंत्री ने गिनाई खासियतें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो