whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

चांदी ने निकाला सोने का दम; मई में दिया बंपर रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो, अभी और बढ़ेगी कीमत

Silver Gives More Return Than Gold in May : मई में चांदी ने रिटर्न के मामले में सोने को बहुत पीछे छोड़ दिया है। मई में सोने से मिला रिटर्न 2 फीसदी भी नहीं रहा, जबकि चांदी ने 15 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया। एक्सपर्ट कह रहे हैं कि यह समय सोने और चांदी में निवेश का अच्छा है क्योंकि आने वाले समय में इसकी कीमतों में इजाफा होगा।
09:47 AM Jun 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
चांदी ने निकाला सोने का दम  मई में दिया बंपर रिटर्न  एक्सपर्ट बोले  खरीद लो  अभी और बढ़ेगी कीमत
चांदी ने दिया सोने से ज्यादा रिटर्न।

Gold Silver Return in May : मई में चांदी की बढ़ती कीमतों ने सभी को चौंका दिया है। इस महीने इसमें रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई। वहीं सोने की कीमत हांफती हुई नजर आई। पिछले तीन महीनों में जहां सोने पर रिटर्न लगातार गिर रहा है तो वहीं चांदी सरपट दौड़ रही है। चांदी ने अप्रैल के मुकाबले मई में दोगुने से ज्यादा रिटर्न दिया है। चांदी पर मिल रहे बंपर रिटर्न के कारण लोग निवेश के लिए सोने से मुंह मोड़ने लगे हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि चांदी अब इंडस्ट्री की धातु बन गई है यानी अब चिप बनाने से लेकर बैटरी और मोबाइल तक में इसका इस्तेमाल काफी होने लगा है। ऐसे में इसकी कीमतों में आगे और इजाफा होगा। इसलिए चांदी में निवेश करने का यह अच्छा समय है।

मई में सोने के रिटर्न ने रुलाया

सोने को निवेश के तौर पर हमेशा से पसंद किया जाता रहा है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसने निवेशकों को निराश किया है। मई में तो सोने का रिटर्न इतना कम रहा कि लोग अब इससे तौबा करने की सोचने लगे हैं। मई में सोने ने मात्र 1.75 फीसदी रिटर्न दिया है। जबकि अप्रैल में 4.64 फीसदी और मार्च में 8.38 फीसदी रिटर्न दिया था। एक मई को 24 कैरेट सोने की कीमत 71,510 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। 31 मई को यह 72,760 रुपये पहुंच गई। इस महीने में इसमें मात्र 1250 रुपये की बढ़ोतरी हुई। ऐसे में सोने ने मई में मात्र 1.75 फीसदी ही रिटर्न दिया।

Gold Silver Price

चांदी ने दिया सोने से ज्यादा रिटर्न।

चांदी की चांदी की चांदी

चांदी ने निवेशकों की चांदी ही चांदी कर दी है। पिछले 3 महीनों में चांदी से मिलने वाला रिटर्न लगातार बढ़ता जा रहा है। मई में ही चांदी ने रिकॉर्ड 15.06 फीसदी रिटर्न दिया है। यह रिटर्न पिछले महीने यानी अप्रैल के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है। अप्रैल में चांदी ने 6.23 फीसदी और मार्च में 4.70 फीसदी रिटर्न दिया था। मई की बात करें तो एक मई को चांदी की कीमत 83 हजार रुपये प्रति किलो थी। 31 मई को यह 95,500 रुपये हो गई। मई में ही इसमें 12,500 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

ऑल टाइम हाई से नीचे कीमत

अभी सोने और चांदी की कीमत ऑल टाइम हाई से नीचे है। सोने की ऑल टाइम हाई कीमत 75,160 रुपये थी जो 30 मई को थी। वहीं चांदी की ऑल टाइम हाई कीमत 97,700 रुपये रही जो 29 मई को थी।

यह भी पढ़ें : पिछले 5 साल में सोना और चांदी ने दिया छप्पर फाड़कर रिटर्न, निवेशकों की हो गई मौज

अभी और बढ़ेगी कीमत

एक्सपर्ट बताते हैं कि चांदी की कीमत आने वाले समय में अभी और बढ़ेगी। दरअसल, इस समय चांदी का काफी इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) में बैटरी और दूसरे व्हीकल में चिप बनाने में काफी हो रहा है। वहीं कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिक सर्किट में भी चांदी का इस्तेमाल होता है। दुनिया में जिस तरह से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, ऐसे में चांदी का इस्तेमाल और बढ़ेगा जिससे इसकी कीमत में और बढ़ोतरी होगी। वहीं सोने की कीमत भी आने वाले समय में बढ़ सकती है क्यों अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बदलवा कर सकता है। इसलिए एक्सपर्ट का मानना है कि सोने और चांदी में निवेश का यह अच्छा समय है।

यह भी पढ़ें : गहने नहीं, यहां होता है चांदी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल; इन 5 बातों को जानकर चौंक जाएंगे आप

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो