whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शेयर मार्केट में SME IPO का क्रेज, लिस्टिंग पर रिटर्न ऐसा कि आंखें खुली रह जाएं, आधे से ज्यादा हुए ओवर सब्सक्राइब्ड

SME IPO Craze In Share Market : IPO के जरिए शेयर मार्केट में निवेश करना फायदे का सौदा माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि काफी IPO लिस्टिंग वाले दिन अच्छा रिटर्न दे देते हैं। वहीं अगर SME IPO की बात करें तो इनसे मिला रिटर्न मेनबोर्ड IPO के मुकाबले कहीं ज्यादा हो सकता है। यही कारण है कि इनमें निवेशकों का क्रेज बढ़ता जा रहा है।
01:23 PM May 31, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट में sme ipo का क्रेज  लिस्टिंग पर रिटर्न ऐसा कि आंखें खुली रह जाएं  आधे से ज्यादा हुए ओवर सब्सक्राइब्ड
SME IPO

SME IPO Craze In Share Market : शेयर मार्केट में निवेश करने वाले निवेशक IPO (Initial Public Offering) पर पैनी नजर रखते हैं। कारण है कि IPO के जरिए कम समय अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जो निवेशक IPO बुक कराए उसे मिल ही जाए। जो भी कंपनी IPO जारी करती है, उसमें शेयरों की संख्या फिक्स होती है। साथ ही एक निवेशक के लिए भी फिक्स शेयर जारी किए जाते हैं ताकि एक ही निवेशक सारे शेयर न खरीद ले। जितने शेयर जारी होते हैं उससे ज्यादा शेयर बुक हो जाएं तो उसे ओवर सब्सक्राइब कहा जाता है। ऐसा ही कुछ इस समय SME (Small and Medium Enterprises) IPO के साथ हो रहा है। इन्हें खरीदने की निवेशकों में होड़ दिखाई दे रही है। इस वजह से काफी SME IPO ओवर सब्स्क्राइब हो रहे हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अभी तक जितने भी SME IPO आए हैं, उनमें से आधे से ज्यादा ओवर सब्सक्राइब हुए हैं।

क्या है SME IPO?

शेयर मार्केट में दो तरह के IPO आते हैं। पहला मेनबोर्ड IPO और दूसरा SME IPO. दोनों तरह के IPO में यह अंतर होता है। इस अंतर को इस तरह समझें:

  • मेनबोर्ड में शामिल कंपनियाें का साइज बड़ा होता है, जबकि SME IPO में छोटी कंपनियां होती हैं। इसमें ज्यादातर कंपनियों का टर्नओवर 100 करोड़ रुपये से कम होता है।
  • SME IPO ग्रोथ पोटेंशियल ऑफर करते हैं। ऐसे में इनमें निवेश करना काफी जोखिमभरा होता है।
  • मेनबोर्ड के IPO के एक लॉट में अधिकतम 40 (कुछ मामलों में इससे ज्यादा) शेयर हो सकते हैं। इसके एक लॉट की वैल्यू अधिकमत 14 या 15 हजार रुपये होती है। वहीं SME IPO के एक लॉट में शेयरों की संख्या काफी ज्यादा (2 या 3 हजार तक) होती है और इनकी वैल्यू एक लाख या 1.25 लाख या इससे भी ज्यादा हो सकती है।

इस साल SME IPO ने बना डाला रिकॉर्ड

SME IPO ने इस साल रिकॉर्ड बना डाला है। इस साल अभी तक जितने भी SME IPO आए हैं, उनमें से 57 फीसदी ओवर सब्सक्राइब हुए हैं। यह जानकारी एक डेटा में सामने आई है। डेटा के मुताबिक HOAC फूड्स का IPO सबसे ज्यादा (1834 गुना) सब्सक्राइब किया गया था। वहीं 13 से ज्यादा कंपनियों के IPO 500 फीसदी से ज्यादा सब्सक्राइब किए गए। Kay Cee Energy & Infra का IPO 959 गुना सब्सक्राइब किया गया था।

SME IPO

SME IPO

रिटर्न में भी काफी आगे

SME IPO की जब लिस्टिंग होती है तो काफी कंपनियां 4 गुना तक का रिटर्न दे देती हैं। इस महीने यानी मई में आए कुछ SME IPO की लिस्टिंग इस प्रकार रही:

  • Indian Emulsifiers के एक शेयर की कीमत 132 रुपये थी। यह 430 रुपये पर लिस्ट हुआ। इसने 300 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया।
  • Veritaas Advertising Limited के एक शेयर की कीमत 114 रुपये थी। यह 275 रुपये पर लिस्ट हुआ था।
  • Energy Mission Machineries के एक शेयर की कीमत 138 रुपये थी। यह 366 रुपये पर लिस्ट हुआ।
  • Refractory Shapes Limited के एक शेयर की कीमत 31 रुपये थी। यह 75 रुपये पर लिस्ट हुआ।
  • Winsol Engineers Limited के एक शेयर की कीमत 75 रुपये थी। यह 365 रुपये पर लिस्ट हुआ।
  • Hoac Foods के एक शेयर की कीमत 48 रुपये थी। यह 147 रुपये पर लिस्ट हुआ।

यह भी पढ़ें : कहीं निवेश किया हो या इंश्योरेंस लिया हो, परिवार को जरूर बताएं? न बताने पर आ जाएंगी ये मुश्किलें

नुकसान भी देते हैं ये शेयर

ऐसा नहीं है कि SME IPO बंपर रिटर्न के साथ लिस्ट होते हैं। काफी शेयर ऐसे भी हैं जो अपनी कीमत से कम पर लिस्ट हुए और निवेशकों को नुकसान पहुंचा दिया। साथ ही जो हाई रिटर्न पर लिस्ट होते हैं, जरूरी नहीं कि ऐसा रिटर्न हमेशा बना रहे। काफी SME IPO ऐसे होते हैं जो हाई प्रीमियम पर लिस्ट होने के बाद गिरते चले जाते हैं।

Disclaimer : शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो