होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Startups Credit Guarantee: सरकार ने स्टार्टअप्स के लिए क्रेडिट गारंटी योजना अधिसूचित की, जानें

12:48 PM Oct 07, 2022 IST | Nitin Arora
Advertisement

नई दिल्ली: सरकार ने स्टार्टअप के लिए एक निर्दिष्ट सीमा तक संपार्श्विक-मुक्त ऋण (collateral-free loans) प्रदान करने के लिए क्रेडिट गारंटी योजना को अधिसूचित किया है। एक अधिसूचना में, उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने कहा कि 6 अक्टूबर को या उसके बाद पात्र उधारकर्ता को स्वीकृत ऋण / ऋण सुविधाएं योजना के तहत कवरेज के लिए पात्र होंगी।

Advertisement

अभी पढ़ें Ujjivan Bank ने सकल ऋण बुक में 44% की वृद्धि देखी, पढ़ें- यह रिपोर्ट

कहा गया, ‘केंद्र सरकार ने स्टार्टअप के लिए पात्र उधारकर्ताओं को वित्तपोषित करने के लिए सदस्य संस्थानों (एमआई) द्वारा दिए गए ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी प्रदान करने के उद्देश्य से ‘स्टार्टअप के लिए क्रेडिट गारंटी योजना (सीजीएसएस) को मंजूरी दी है।’

यह योजना स्टार्टअप्स को आवश्यक संपार्श्विक-मुक्त ऋण निधि प्रदान करने में मदद करेगी। एमआई में वित्तीय मध्यस्थ (बैंक, वित्तीय संस्थान, एनबीएफसी, एआईएफ) शामिल हैं जो ऋण देने / निवेश करने और योजना के तहत अनुमोदित पात्रता मानदंड के अनुरूप हैं।

Advertisement

मान्यता प्राप्त स्टार्टअप जो स्थिर राजस्व प्रवाह के चरण में पहुंच गए हैं, जैसा कि 12 महीने की अवधि में लेखा परीक्षित मासिक विवरणों से मूल्यांकन किया गया है, जो ऋण वित्तपोषण के लिए उत्तरदायी हैं और स्टार्टअप जो किसी भी ऋण देने/निवेश करने वाली संस्था के लिए चूक नहीं हैं और आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार गैर-निष्पादित परिसंपत्ति के रूप में वर्गीकृत नहीं हैं, इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

विभाग ने कहा, ‘प्रति उधारकर्ता अधिकतम गारंटी कवर 10 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होगा। यहां कवर की जा रही क्रेडिट सुविधा किसी अन्य गारंटी योजना के तहत कवर नहीं की जानी चाहिए।’

अभी पढ़ें Gold Price Update: करवा चौथ से पहले सस्ता हुआ सोना, अब 30283 रुपया में खरीदें एक तोला

इस योजना के उद्देश्य के लिए, भारत सरकार द्वारा एक ट्रस्ट या फंड की स्थापना की जाएगी, जिसका उद्देश्य पात्र उधारकर्ताओं को दिए गए ऋण या ऋण में चूक के खिलाफ भुगतान की गारंटी देना है, जिसका प्रबंधन कोष के न्यासी के तहत नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड के बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(https://www.thisnation.com/)

Open in App
Advertisement
Tags :
collateral-free loansDPIITloansstartup fundingStartups
Advertisement
Advertisement