खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Stock Market: निवेशकों के 18 लाख करोड़ स्वाहा! सेंसेक्स 2500 से ज्यादा अंक लुढ़का, निफ्टी में भी जबरदस्त गिरावट

Stock Market Crash Today 5 August 2024: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज शेयर मार्केट में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। चलिए जानें सेंसेक्स और निफ्टी का हाल...
09:18 AM Aug 05, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज यानी 5 अगस्त को सुबह 9 बजे शेयर मार्केट ओपन होते ही जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 2000 से ज्यादा अंक की गिरावट के साथ ओपन हुआ। सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 78 हजार से भी नीचे चला गया था। वहीं, निफ्टी में भी 400 से ज्यादा अंक की जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। इस वक्त निफ्टी में 700 से ज्यादा अंक की गिरावट देखने को मिल रही है जिसके बाद ये 24007 पर बना हुआ है जबकि सेंसेक्स 78600 के लेवल पर बना हुआ है। बताया जा रहा है कि इस गिरावट से निवेशकों के 18 लाख करोड़ स्वाहा हो गए हैं।

Advertisement

क्या है मार्केट में गिरावट की वजह?

शेयर मार्केट में इस जबरदस्त गिरावट की पहली वजह अमेरिका में मंदी की आशंका को बताया जा रहा है, जिसकी वजह से पिछले कारोबारी दिन अमेरिकी मार्केट में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी। इसी का असर आज दुनियाभर के सभी मार्केट में देखने को मिल रहा है।

दूसरी तरफ ईरान और इजरायल के बीच युद्ध की संभावना के कारण वैश्विक बाजार में निगेटिव सेंटिमेंट बना हुआ है। यह भी भारतीय शेयर बाजार में गिरावट की एक वजह है।

Advertisement

तीसरी सबसे बड़ी वजह वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे ने एप्पल में अपनी 50% हिस्सेदारी को बेच दिया है। इतना ही नहीं कई बड़े निवेशक भी लगातार सेलिंग ऑर्डर लगा रहे हैं, जिसके कारण ये मार्केट केश आया है।

पिछले हफ्ते कैसा रहा मार्केट का हाल?

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार यानी 2 अगस्त को भी भारतीय शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी। मार्केट बंद होने तक सेंसेक्स 885 अंक तक लुढ़क गया था और ये 80,981 के लेवल पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी में 293 अंक की गिरावट देखने को मिली थी और ये 24,717 के लेवल पर क्लोज हुआ।

टाटा मोटर्स लुढ़का तो जोमैटो ने भरी उड़ान

सेंसेक्स और निफ्टी के ज्यादातर शेयर्स में आज जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों से टाटा मोटर्स में उछाल देखने को मिल रहा था लेकिन आज इसके शेयर प्राइस में 4 परसेंट से ज्यादा की गिरावट आई है। जबकि इस गिरावट के बाद भी जोमैटो के शेयर्स भागते दिखाई दे रहे हैं। आज जोमैटो के शेयर का प्राइस 263 रुपये से ऊपर बना हुआ है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Share MarketStock Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement