whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सेंसेक्स ने बनाया रिकॉर्ड; शेयर मार्केट में इन 5 कारणों से लौटी रौनक, निवेशकों को 3 दिन में 28 लाख करोड़ का फायदा

Share Market Up Sensex All Time High Crossed 76000 Mark : शेयर मार्केट में शुक्रवार को रौनक दिखाई दी। एक तरफ सेंसेक्स ने जहां ऑल टाइम हाई बनाया और वह 76 हजार का अंक पार कर गया तो वहीं निफ्टी में भी बढ़ोतरी देखी गई। शुक्रवार को एक ही दिन में निवेशकों को 7 लाख से ज्यादा का फायदा हुआ।
05:00 PM Jun 07, 2024 IST | Rajesh Bharti
सेंसेक्स ने बनाया रिकॉर्ड  शेयर मार्केट में इन 5 कारणों से लौटी रौनक  निवेशकों को 3 दिन में 28 लाख करोड़ का फायदा
शेयर मार्केट नई ऊंचाई पर।

Share Market Up Sensex Crossed 76000 : शेयर मार्केट में रौनक लौट आई है। शुक्रवार को सेंसेक्स ने रिकॉर्ड बनाया और यह ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी भी 23 हजार का जादुई आंकड़ा पार कर गया। शेयर मार्केट में 4 जून को लोकसभा चुनाव वाले दिन जबरदस्त गिरावट आई थी और निवेशकों को करीब 30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। उसके बाद से शेयर मार्केट लगातार ऊपर उठ रही है। बीते 3 दिनों में शेयर मार्केट ने अपनी गिरावट को लगभग पूरी तरह रिकवर कर लिया है और निवेशकों को 28 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रॉफिट हो गया है।

सेंसेक्स ने बनाया ऑल टाइम हाई

शुक्रवार को सेंसेक्स ने सबसे ऊंचे शिखर पर पहुंचेन का रिकॉर्ड बना दिया। सेंसेक्स में 2.16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। सेंसेक्स एक ही दिन में 1,618.85 अंक चढ़कर 76,693.36 पर बंद हुआ। यह इसका ऑल टाइम हाई है। इससे पहले सेंसेक्स चुनाव रिजल्ट से एक दिन पहले यानी 3 जून को सबसे ऊंचे शिखर पर पहुंचा था। इन 3 दिनों में सेंसेक्स में 6 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। वहीं निफ्टी भी पीछे नहीं रहा है। शुक्रवार को निफ्टी में भी 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई। यह 468.75 अंक उछलकर 23,290.15 पर बंद हुआ। निफ्टी अपने सर्वोच्च शिखर से थोड़ा ही पीछे है। इसने भी ऑल टाइम हाई 3 जून को बनाया था।

Share Market

शेयर मार्केट नई ऊंचाई पर।

3 दिन में 28 लाख करोड़ का फायदा

शुक्रवार को शेयर मार्केट में बढ़त से निवेशकों को करीब 7.5 लाख करोड़ का फायदा हुआ। इससे पहले दो दिनों में निवेशकों को 21 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ था। ऐसे में देखा जाए तो 4 जून को मार्केट गिरने के बाद 5 जून से लेकर 7 जून तक इन 3 दिनों में निवेशकों को 28.5 लाख करोड़ रुपये का फायदा हो चुका है।

इन 5 करणों से शेयर मार्केट में आया उछाल

  1. रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अनुमानित GDP ग्रोथ बढ़ाकर 7.2 फीसदी रखी है। रिजर्व बैंक को भरोसा है कि इस बार मानसून अच्छा होगा जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर हाेगा।
  2. देश को अब एनडीए की स्थिर सरकार मिलने वाली है। इससे भी निवेशकों का भरोसा जागा है। जब रिजल्ट आए थे, तब बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं था। बीजेपी सहयोगी दलों के साथ सरकार बनाने की स्थिति में थी। कुछ सहयोगी दलों को लेकर शंका थी जो अब दूर हो गई है। एनडीए ने राष्ट्रपति के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है।
  3. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि लोगों को उम्मीद है रिजर्व बैंक MPC की अगली बैठक में रेपो रेट में कमी कर सकता है जिससे लोगों को सस्ती दर पर लोन मिल सकेगा।
  4. रिजर्व बैंक ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में महंगाई कम होगी और लोगों की जेब में पैसा बचेगा। साथ ही कच्चे तेल की कीमतें भी स्थिर रहेंगी।
  5. विदेश निवेशकों का भी भरोसा बढ़ने लगा है। मार्केट जब गिर रही थी तो उसके पीछे सबसे बड़ा कारण विदेशी निवेशकों द्वारा मार्केट से रकम निकालना था। चूंकि अब देश में फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है तो ऐसे में विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में भरोसा फिर से बढ़ गया है।

इन शेयरों को हुआ फायदा और नुकसान

शुक्रवार को सबसे ज्यादा फायदा विप्रो को हुआ। विप्रो के शेयर 5.11 फीसदी उछल गए। दूसरे नंबर पर टेक महिंद्रा के शेयर रहे। इनमें 4.57 फीसदी का उछाल आया। 4.17 फीसदी उछाल के साथ इंफोसिस के शेयर तीसरे स्थान पर रहे। वहीं एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों में 1.18 फीसदी की गिरावट आई। इसके बाद टाटा कंज्यूमर के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। इसके शेयर 0.37 फीसदी गिर गए।

यह भी पढ़ें : RBI MPC मीटिंग : चुनावी नतीजों के बाद भी नहीं म‍िली राहत, Home Loan की EMI में नहीं हुआ बदलाव

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो