खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Success Story : 19 साल की उम्र में मां बनीं, कॉलेज ड्रॉप आउट रहीं, अब बिजनेस से कमा डाले 1.67 करोड़ रुपये

Success Story of Justine Parker : नवजात के साथ पढ़ाई या कोई जॉब करना आसन नहीं होता। वह भी तब जब आंखों में कुछ कर गुजरने का सपना हो। ऐसा ही कुछ था जस्टिन पार्कर के साथ। 19 साल की उम्र में मां बनने से लेकर 3 जॉब और फिर कंपनी की मालकिन तक का सफर असान नहीं था। पढ़ें, जस्टिन की सक्सेस स्टोरी:
08:00 AM Jul 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
इस साल 1.67 करोड़ रुपये रही कमाई।
Advertisement

Success Story of Justine Parker : अगर आप सफल होने का सपना देख रहे हैं तो आपको इसके लिए प्रयास भी करना होगा। फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस जगह और किस हालात में खड़े हैं। सफल होने के लिए इंसान को हर हालात से लड़ना पड़ता है। ठीक उसी प्रकार जैसे जस्टिन पार्कर ने लड़ाई लड़ी। 19 साल की उम्र में प्रेग्नेंट होने से लेकर सालाना 1.67 करोड़ रुपये कमाने तक का सफर इतना आसान नहीं रहा। 39 साल की जस्टिन पार्कर आज दो बच्चों की मां हैं और एक रियल एस्टेट कंपनी की मालकिन हैं।

Advertisement

19 साल की उम्र में प्रेग्नेंट

जस्टिन के सफर की शुरुआत इतनी इच्छी नहीं हुई, जितनी उन्होंने उम्मीद की थी। वह अमेरिका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी में पढ़ती थीं। कॉलेज टाइम में उनका अफेयर चल रहा था। 19 साल की उम्र में जब वह फर्स्ट ईयर में थीं, उस समय वह प्रेग्नेंट हो गईं। नतीजा हुआ कि उन्हें कॉलेज छोड़ना पड़ा। इस उम्र में उन्हें कामकाजी मां की भूमिका में जिंदगी के साथ तालमेल बिठाना पड़ा।

19 साल की उम्र में प्रेग्नेंट हो गई थीं जस्टिन।

विज्ञापन देखकर किया कोर्स

एक दिन जस्टिन ने एक विज्ञापन देखा जो रियल एस्टेट कोर्स से संबंधित था। इसमें था कि कोई भी शख्स 2000 डॉलर (करीब 1.67 लाख रुपये) की फीस देकर एक साल में एक लाख डॉलर (करीब 83.44 लाख रुपये) सालाना कमा सकता है। यह कोर्स चार महीने का था। उस समय वह 24 साल की थीं और इतनी ज्यादा सैलरी में उनकी कोई रुचि नहीं थी। वह कोई जॉब करना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया।

Advertisement

रियल एस्टेट में एंट्री

जस्टिन को लगने लगा था कि बच्चे के साथ कॉलेज जाना सही नहीं है। साथ ही उनके दिल ने भी यह करने की गवाही नहीं दी। ऐसे में उन्होंने उस रियल एस्टेट के कोर्स को करना उचित समझा। उन्होंने इसके लिए दोपहर बाद की क्लास को चुना। दिसंबर 2009 को उन्हें जॉर्जिया रियल एस्टेट में क्लास अटेंड करने का लाइसेंस मिल गया। लेकिन उन्होंने क्लास जॉइन नहीं की थी।

करनी पड़ीं तीन नौकरियां 

प्रेग्नेंट होने और कॉलेज छोड़ने के बाद जस्टिन ने अटलांटा में फुलटाइम टेलीमार्केटर के रूप में जॉब शुरू कर दी। इसका कारण था कि अपने पहले बच्चे के लिए पैसे इकट्ठे किए जा सकें। जस्टिन ने तब तक काम किया, जब तक डिलीवरी न हो गई। अगस्त 2004 में उनके घर में नन्हें सदस्य ने दस्तक दी। 17 महीने बाद उनके दूसरा भी बेटा हो गया। दूसरे बेटे के बाद जस्टिन ने टेलीमार्केटर की जॉब छोड़ दी और तीन पार्ट टाइम नौकरियां की।

पति ने भी दिया साथ

इस सफर में जस्टिन के बचपन के बॉयफ्रेंड और अब पति स्टीफन ने भी इस घड़ी में काफी साथ दिया। स्टीफन ने भी अपनी पढ़ाई छोड़ दी और सैंडविच की दुकान पर काम करना शुरू कर दिया। साथ ही टेलीमार्केटर के रूप में भी जॉब की ताकि वह भी अपने परिवार का सहारा बन सकें।

...और बना दी कंपनी

दोनों बच्चों के देखभाल के दौरान जस्टिन ने रियल एस्टेट क्लास जॉइन कर ली। वह हफ्ते में दो दिन क्लास करने जाती थीं। उनका पूरा दिन का शेड्यूल काफी बिजी रहता था। कई बार तो वह दिन में मात्र 2 घंटे ही सो पाती थीं। कोर्स पूरा करने के बाद जस्टिन ने पूरी तरह रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। आज जस्टिन अपने बिजनेस में नया आयाम लिख रही हैं।

आज 1.67 करोड़ सालाना कमाई

CNBC Make It में प्रकाशित खबर के मुताबिक जस्टिन ने सारी बंदिशों को तोड़ते हुए अमेरिकी राज्य अलबामा में ऑरेंज बीच पर Toes N Sand Properties नाम से कंपनी बनाई। यह कंपनी आते ही छा गई। कंपनी ने साल 2023 में 5 लाख डॉलर (करीब 4.17 करोड़ रुपये) का बिजनेस किया। सारे खर्चे और टैक्स काटने के बाद जस्टिन की कंपनी ने 2 लाख डॉलर (करीब 1.67 करोड़ रुपये) की कमाई की।

यह भी पढ़ें : Success Story : पिता करते थे मेडिकल शॉप में काम, बेटे ने कर दिया NEET क्रैक, बनेगा गांव का पहला डॉक्टर

Advertisement
Tags :
Real EstateSuccess Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement