whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Tom Cruise Success Story : कभी अखबार बांटा, चोट ने तोड़ा सपना, आज 5000 करोड़ रुपये के मालिक

Success Story Of Tom Cruise : हॉलीवुड के स्टार एक्टर टॉम क्रूज आज पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं। टॉम क्रूज का पूरा नाम कुछ और है। आज वह जिस मुकाम पर हैं, यहां तक पहुंचने में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आज टॉम का हैप्पी बर्थडे है। सक्सेस स्टोरी में पढ़ें टॉम ने कैसे पाया यह मुकाम:
08:00 AM Jul 03, 2024 IST | Rajesh Bharti
tom cruise success story   कभी अखबार बांटा  चोट ने तोड़ा सपना  आज 5000 करोड़ रुपये के मालिक
गरीबी में बीता है टॉम क्रूज का बचपन।

Success Story Of Tom Cruise : अगर बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान हैं तो हॉलीवुड में कौन है? आप शायद एक से ज्यादा एक्टर का नाम बता सकते हैं। लेकिन टॉम क्रूज के बारे में क्या ख्याल है? आज टॉम क्रूज का बर्थडे है। दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना चुके हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। लेकिन आपको शायद ही पता हो कि टॉम क्रूज कभी भी एक्टर नहीं बनना चाहते थे। उनका पहला प्यार कुछ और था। एक घटना की वजह से वह सिनेमा में आए और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि उनका यह सफर इतना आसान नहीं रहा।

बचपन से ही करना पड़ा संघर्ष

3 जुलाई 1962 को अमेरिका में पैदा हुआ टॉम का बचपन आम बच्चों जैसा नहीं था। उन्हें बचपन से ही काफी संघर्ष करना पड़ा। वह माता-पिता की तीसरी संतान थे। घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। सामान्य घर में पैदा हुए टॉम को पिता का भी भरपूर प्यार नहीं मिला। उनके पिता अक्सर उनके साथ मारपीट करते रहते थे। वह अपने पिता के टॉर्चर से काफी परेशान रहते थे। जब वह 11 साल के थे, तभी उनके पापा मम्मी से अलग हो गए।

करने पड़े कई काम

पिता को छोड़ने के बाद इनकी मां ने 1978 दूसरी शादी कर ली थी। उस समय टॉम 12 साल के थे। हालांकि वह मां के ही साथ रहे। आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए टॉम को बचपन में ही कई तरह के काम करने पड़े। उन्होंने सुबह अखबार भी बेचे। यही नहीं, टॉम ने रेस्ट्रॉन्ट में भी काम किया। वहां वह ऑर्डर लेने के साथ टेबल भी साफ किया करते थे। टॉम को लोगों के बगीचों की कटाई-छंटाई जैसे काम भी करने पड़े। अपना और घर का खर्च चलाने के लिए टॉम ने लंबे समय तक इस तरह के काम किए।

Tom

एक्टिंग की दुनिया में नहीं आना चाहते थे टॉम।

एक्टिंग से नहीं था पहला प्यार

टॉम कभी भी एक्टर नहीं बनना चाहते थे। टॉप गन, मिशन इम्पॉसिबल सीरीज और अमेरिकन मेड जैसी फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग करने वाले टॉम का पहला प्यार स्पोर्ट्स था। वह अपने स्कूल की हॉकी टीम के स्टार खिलाड़ी थे। वह अपना ज्यादातर समय हॉकी खेलने में गुजारते थे। हालांकि कई बार वह स्कूल से जुड़े कुछ प्रोग्राम में एक्टिंग भी कर लिया करते थे।

एक चोट ने तोड़ दिया सपना

एक बार टॉम के घुटने में चोट लग गई। इस चोट ने टॉम का स्टार खिलाड़ी बनने का सपना तोड़ दिया लेकिन वह चोट उनके करियर में नया मोड़ लेकर आई। टॉम को लगने लगा था कि अब वह खिलाड़ी के रूप में अपना करियर नहीं बना पाएंगे। ऐसे में उन्होंने फिल्मों की तरफ मुड़ना शुरू किया।

डिस्लेस्किया ने किया परेशान

कई बार ऐसा होता है जब एक परेशानी खत्म होती है तो दूसरी शुरू हो जाती है। ऐसा ही कुछ टॉम क्रूज के साथ हुआ था। टॉम को डिस्लेस्किया की परेशानी थी। वह चीजों को ढंग से न तो याद कर पाते थे और न बोल पाते थे। एक दिन एक्टिंग के दौरान उन्हें जब अपनी लाइनें याद करने में परेशानी हुई तो उन्होंने विजुअल लर्निंग से याद करने पर जोर देना शुरू कर दिया। यह वह समय था जब टॉम को आखिर एक चीज मिल गई थी, जिसमें वो सहज महसूस करते थे।

5000 करोड़ रुपये के मालिक

टॉम क्रूज की पहली फिल्म Endless Love थी जो साल 1981 में आई। यह फिल्म काफी पसंद की गई। इसके बाद उन्होंने Taps , The Outsiders, Risky Business, Top Gun, Mission: Impossible जैसी कई फिल्मों में काम किया और फिर उन्होंने कभी पलटकर नहीं देखा। टॉम 4 बार अकेडमी अवॉर्ड के लिए नामित हुए हैं। एक बार वह बाफ्टा और एक बार कान्स अवॉर्ड जीत चुके हैं। टॉम क्रूज का पूरा नाम थॉमस क्रूज है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आज वह 600 मिलियन डॉलर (करीब 5000 करोड़ रुपये) के मालिक हैं।

यह भी पढ़ें : Success Story : 19 साल की उम्र में मां बनीं, कॉलेज ड्रॉप आउट रहीं, अब बिजनेस से कमा डाले 1.67 करोड़ रुपये

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो