whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Success Story of Radheshyam Agarwal : 50 हजार रुपये से शुरुआत, आज 24 हजार करोड़ की हुई कंपनी

Success Story of Radheshyam Agarwal : बिजनेस में गिरना बहुत बड़ी बात नहीं है। बड़ी बात से गिरकर खड़े होना और फिर दौड़ लगाना। ऐसा ही किया इमामी के फाउंडर राधेश्याम अग्रवाल ने। उन्होंने अपने दोस्ते के साथ बिजनेस की शुरुआत 50 हजार रुपये शुरू की और आज करोड़ों रुपये की कंपनी खड़ी कर दी।
06:30 AM May 25, 2024 IST | Rajesh Bharti
success story of radheshyam agarwal   50 हजार रुपये से शुरुआत  आज 24 हजार करोड़ की हुई कंपनी
राधेश्याम अग्रवाल

Success Story of Radheshyam Agarwal : बिजनेस में जब सफलता न मिले तो काफी लोग हार मान लेते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो गलतियों से सबक लेते हैं और आगे बढ़ते हैं। इसके बाद सफलता उनके कदम चूमती है। ऐसे ही हौसले के साथ आगे बढ़े राधेश्याम अग्रवाल। कभी 50 हजार रुपये से अपने दोस्त के साथ बिजनेस की शुरुआत करने वाले राधेश्याम अग्रवाल आज करीब 24 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक हैं और इनकी कंपनी का नाम है इमामी। वही इमामी जिसके बोरोप्लस, नवरत्न तेल, केश किंग तेल, फेयर एंड हैंडसम क्रीम, डर्मिकूल पाउडर, झंडू बाम आदि प्रोडक्ट हैं।

ऐसे हुई 50 हजार रुपये से शुरुआत

राधेश्याम अग्रवाल की कोलकाता में पढ़ाई के दौरान राधेश्याम गोयनका से मुलाकात हुई। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हो गई। पढ़ाई के दौरान उन्होंने कॉस्मेटिक मैन्युफैक्चरिंग की बारीकियां पढ़ीं। इस दौरान उन्हें सोचा कि कुछ ऐसा करना है जो फेमस हो जाए। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कई जगह हाथ आजमाया लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। बाद में राधेश्याम अग्रवाल ने 20 हजार रुपये नया बिजनेस शुरू करने के लिए उधार लिए। उन्होंने केमको केमिकल नाम से कंपनी शुरू की। शुरू में उन्होंने बिजनेस को उधारी पर चलाया। बाद में उनके पैसे खत्म हो गए और जिन्होंने उधार लिया था, उन्होंने भी पैसा नहीं लौटाया।

Radheshyam Agarwal

दोस्त राधेश्याम गोयनका के साथ राधेश्याम अग्रवाल।

दोस्ते के पिता से मिले 1 लाख रुपये

इसके बाद राधेश्याम अग्रवाल के दोस्त राधेश्याम गोयनका के पिता ने 1 लाख रुपये बिजनेस के लिए दिए। पिछली बार उन्होंने जो गलतियां की थीं, उन्हें फिर से नहीं दोहराया। एक प्लानिंग के साथ उन्होंने 1974 में इमामी ब्रांड लॉन्च कर दिया। यह वह दौर था जब देश में विदेशी कॉस्मेटिक्स कंपनियों का दबदबा था। उन्होंने देश के लोगों की नब्ज पकड़ी और देसी जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट बनाने शुरू किए। शुरू में इन्होंने कोल्ड क्रीम, टेलकम पाउडर आदि बनाए। ये प्रोडक्ट देखते ही देखते लोगों के बीच में फेमस हो गए। बाद में इन्होंने पॉन्ड्स और हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी कंपनियों को टक्कर दी और मार्केट में अपनी पहचान बनाई।

यह भी पढ़ें : Success Story of Raghunandan Saraf : कभी 50 हजार रुपये से की थी शुरुआत, आज 300 करोड़ पहुंच गया टर्नओवर

24 हजार करोड़ की हुई कंपनी

इमामी आज 24 हजार करोड़ रुपये की कंपनी हो गई है। वहीं फोर्ब्स के मुताबिक राधेश्याम अग्रवाल की नेटवर्थ करीब 13 हजार करोड़ रुपये है। इमामी शेयर मार्केट में लिस्टेड है और अभी इसके एक शेयर की कीमत 548.35 रुपये है। शेयर ने पिछले एक साल में करीब 18 फीसदी का रिटर्न दिया है। कंपनी के इस समय 450 से ज्यादा प्रोडक्ट हैं और 20 से ज्यादा ब्रांड हैं। इमामी का कारोबार कॉस्मेटिक के अलावा एफएमसीजी, रिटेल, आर्ट, फार्मेसी, हेल्थकेयर आदि तक फैला है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो