whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Success Story: 200 रुपये से कैसे बनाया 10 करोड़ का वेंचर, जानिए 22 साल के सूर्य वर्षण की कहानी

Success Story: सूर्य वर्षण ने केवल 22 साल की उम्र में एक 10 करोड़ का वेंचर खड़ा कर लिया है। आइये सूर्या की जर्नी के बारे में जानते हैं।
07:07 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
success story  200 रुपये से कैसे बनाया 10 करोड़ का वेंचर  जानिए 22 साल के सूर्य वर्षण की कहानी
Naked Nature

Success Story: बहुत से ऐसे लोग है, जो हर रोज इस उधेड़बुन में रहते हैं कि हम अपना खुद का बिजनेस शुरू करेंगे। मगर कभी पैसे या प्लानिंग की कमी के कारण हम इसे शुरू नहीं कर पाते हैं। मगर सूर्य वर्षण ने केवल 200 रुपये से अपना बिजनेस  शुरू करके 10 करोड़ का वैंचर खड़ा कर दिया । 22 साल की उम्र में ये मुकाम हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है। मगर ये सफर कभी आसान नहीं था, सूर्य ने इसके लिए बहुत मेहनत की है।

Advertisement

तमिलनाडु के मदुरै में रहने वाले सूर्य ने अपनी कंपनी नेकेड नेचर एक D2C (डायरेक्ट टू कस्टमर) कंपनी है। सूर्य ने अपने माता-पिता से मिली पॉकेट मनी से पैसे बचाकर अपना पहला प्रोडक्ट बनाया, जिसे हिबिस्कस बाथ सॉल्ट नाम दिया । आज हम जानेंगे कि कैसे ये बिजनेस 10 करोड़ के वैल्यूएशन तक पहुंच गया। आइये सूर्य  की सक्सेस स्टोरी के बारे में जानते हैं।

200 रुपये  से शुरू किया बिजनेस

तमिलनाडु, मदुरै के तूतकुड़ी में जन्में 22 वर्षीय सूर्य वर्धन ने केवल 200 रुपये में अपना पहला प्रोडक्ट बनाया । इन्होंने अपना पहला प्रोडक्ट यानी हिबिस्कस बाथ सॉल्ट  12 कक्षा में बनाया था। ये प्रोडक्ट सूर्या के किचन में तैयार किया गया था और इसमें गुड़हल के फूल और नमक का इस्तेमाल किया गया। हालांकि इतनी कम उम्र में सूर्य के इस बड़े सपनों को ज्यादा सपोर्ट नहीं मिला , लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। अपनी मेहनत और जुनून से अब सूर्य ने 10 करोड़ का एक वेंचर खड़ा कर दिया है।

Advertisement

इसके बाद सूर्य ने चेन्नई में अपनी आगे की पढ़ाई चालू रखने के साथ-साथ हर हफ्ते के आखिर में अपने बिजनेस को समय देने लगे। इसके लिए वे चेन्नई से मदुरै तक ट्रेवल करते थे। कम उम्र के कारण लोग उन्हें संदेह भरी नजर से देखते थे। मगर जल्द ही सूर्य को पहली सफलता मिली।

Advertisement

naked Nature

naked Nature

यह भी पढ़ें - Retirement Plans: हर दिन के 7 रुपये की बचत से 60 की उम्र के बाद हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये! जानें योजना का पूरा Calculation

कब बिका पहला प्रोडक्ट

सूर्या के लिए एक खास दिन आया, जब एक आयुर्वेदिक डॉक्टर ने उनके काम से प्रभावित होकर पहला  बाथ सॉल्ट खरीदा। इससे सूर्य में नया आत्मविश्वास भर दिया। इसके बाद सूर्या दुरै के एक कॉलेज में गए , जहां उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग ली। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सूर्य ने डिजिटल मार्केटिंग की क्लास लेना शुरू किया और इसके जरिए 2.20 लाख रुपये कमाए। इस तरह से सूर्या की कंपनी नेकेड नेचर की शुरुआत हुई।

नेकेड नेचर की शुरुआत  

अपने डिजिटल मार्केट की आय को नेकेड नेचर में फिर से निवेश करने के बाद सूर्य ने अपने प्रोडक्ट की संख्या में भी विस्तार किया। इसमें बाथ, स्किन और हेयर से जुड़े 70 प्रोडक्ट को लॉन्च किया है। इसके बाद ब्रांड ने तेजी से विस्तार किया और  2021-22 में 56 लाख रुपये का रेवेन्यू जनरेट किया। बता दें कि नेकेड नेचर की मेन यूनिट मदुरै  में है, जिसके प्रोडक्ट तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में ऑनलाइन उपलब्ध हैं। अब यह कंपनी 10 करोड़ का बिजनेस बन गया है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो