whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Akshaya Tritiya 2024 : सोने का बिजनेस करने वाली Senco Gold समेत 3 कंपनियों ने दिया गोल्ड से ज्यादा रिटर्न

Gold Companies Return is More Than Gold : अगर आप सोचते हैं कि पिछले एक साल में सोने ने अच्छा रिटर्न दिया है तो आप गलत हो सकते हैं। सोने के कारोबार से जुड़ी कुछ कंपनियों ने सोने से ज्यादा रिटर्न दिया है।
09:00 PM May 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
akshaya tritiya 2024   सोने का बिजनेस करने वाली senco gold समेत 3 कंपनियों ने दिया गोल्ड से ज्यादा रिटर्न
सोने का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयर ने अच्छा रिटर्न दिया है।

Gold Companies Return is More Than Gold : एक तरफ जहां सोने के दाम में उतार-चढ़ाव जारी हैं, वहीं सोने से जुड़ा कारोबार करने वाली कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने सोने से ज्यादा रिटर्न दिया है। रिटर्न के बारे में इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन कंपनियों ने पिछले एक साल में ही निवेशकों की रकम को दो गुने से ज्यादा कर दिया है। वहीं इस दौरान सोने ने करीब 30 फीसदी ही रिटर्न दिया है।

पहले जानें सोने की स्थिति

एक साल पहले यानी मई 2023 को 24 कैरेट सोने की कीमत करीब 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम थी। आज अक्षय तृतीया वाले दिन सुबह के समय सोने की कीमत 72,150 रुपये रही। इस प्रकार एक साल में सोने की कीमत में करीब 17 हजार रुपये का ही इजाफा हुआ है। अगर इसका प्रतिशत निकालें तो सोने से एक साल में करीब 30 फीसदी ही रिटर्न मिला है।

Return From Gold

सोने का कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयर ने अच्छा रिटर्न दिया है।

सोने से जुड़ी इन कंपनियों ने छोड़ा सोने को पीछे

1. Senco Gold Ltd

यह कंपनी गोल्ड, डायमंड और प्लेटिनम की ज्वेलरी में बिजनेस करती है। साथ ही यह कंपनी सोने-चांदी के बिस्कुट और सिक्के भी बेचती है। कंपनी ज्वेलरी को ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी बेचती है। कंपनी के देशभर में 158 स्टोर हैं। इस कंपनी का जुलाई 2023 में IPO आया था। उस समय एक शेयर की कीमत करीब 405 रुपये थी। अब इसके शेयर में 117 फीसदी का उछाल आ गया है और यह 880 रुपये पर है। इस कंपनी ने मात्र 10 महीने में ही रकम को दो गुने से ज्यादा कर दिया है।

2. Kalyan Jewellers

कल्याण ज्वेलर्स एक जाना माना ब्रांड है। अमिताभ बच्चन इसके ब्रांड एंबेसडर हैं। यह कंपनी गोल्ड के साथ चांदी, डायमंड, प्लेटिनम, व्हाइट गोल्ड, रोज गोल्ड में भी ज्वेलरी बनाती है। कंपनी ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी ज्वेलरी बेचती है। कंपनी के देशभर में कई स्टोर हैं। कंपनी का मार्च 2021 में IPO आया था। उस समय एक शेयर की कीमत करीब 75 रुपये थी। बात अगर एक साल पहले की करें तो मई 2023 में इस कंपनी के एक शेयर की कीमत करीब 105 रुपये थी। अब इसके एक शेयर की कीमत करीब 399 रुपये है। एक साल में ही इस कंपनी के शेयर ने करीब 280 फीसदी का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : Akshaya Tritiya 2024: सोने की 4 स्कीम में निवेश करने पर मिलता है अच्छा रिटर्न!

3. Thangamayil Jewellery

यह कंपनी भी गोल्ड के साथ सिल्वर और डायमंड की ज्वेलरी में बिजनेस करती है। कंपनी की तमिलनाडु में अच्छी पकड़ है। यह कंपनी गोल्ड से जुड़ी कई स्कीम चलाती है जिसका फायदा निवेशकों को मिलता है। कंपनी के तमिलनाडु में कई स्टोर हैं। कंपनी का फरवरी 2010 में IPO आया था। उस समय एक शेयर की कीमत 35.53 रुपये थी। बात अगर एक साल पहले की करें तो मई 2023 में कंपनी के एक शेयर की कीमत करीब 533.40 रुपये थी। अब इसकी कीमत करीब 1210 रुपये हो गई है। एक साल में ही कंपनी ने करीब 127 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो