होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Finance Tips: इन 5 तरह की Mutual Fund SIPs के बारे में नहीं जानते होंगे आप?

Finance Tips: अगर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको इन कुछ अनकॉमन मगर खास SIPs के बारे में पता होना चाहिए। आइये इसके बारे में जानते हैं।
08:32 PM Oct 22, 2024 IST | News24 हिंदी
SIP
Advertisement

Finance Tips: भारतीयों में सेविंग की आदत सालों पुरानी है। जहां कभी मम्मी आटे के डब्बे में पैसे छुपाती थीं। वहीं अब लोगों अलग-अलग तरीकों से इन्वेस्टमेंट और सेविंग करते हैं। इसके लिए म्यूचुअल फंड और अन्य सेविंग स्कीम का इस्तेमाल किया जाता है। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने का सबसे अच्छा और ज्यादा मुनाफा देने वाला जरिया SIP है। इससे ये बात तो  साफ है कि समय के साथ म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

Advertisement

मगर क्या आप SIP के अनकॉमन टाइप के बारे में जानते हैं, जिन्हें आप अपने इंवेस्टमेंट का हिस्सा बना सकते हैं। यहां हम 5 ऐसी SIP के बारे में बताएंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

स्टेप-अप या टॉप-अप SIP

ये SIP का कॉमन ऑप्शन है, जिसे टॉप-अप SIP या  स्टेप-अप SIP कहा जाता है। इसमें आप समय-समय पर अमाउंट को बढ़ाते रहते हैं। मान लीजिए कि आप एक 10000 रुपये महीने की SIP में इन्वेस्ट करते हैं और आप उसको एनुअली 10% रेट के साथ स्टेप अप करते हैं तो इसका मतलब है कि आप अगले साल से इसमें 11000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करेंगे।  सीधे शब्दों में कहें चो  स्टेप-अप SIP आप हर साल अपनी SIP को एक निश्चित दर से बढ़ा सकते हैं। टॉप-अप SIP से आप एक रेगुलर SIP की तुलना में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

फ्लेक्सिबल SIP

इस लिस्ट में दूसरा नाम फ्लेक्सिबल SIP का है, जिसमें आप अपने अनुसार SIP इन्वेस्टमेंट में बदलाव कर सकते हैं। इस तरीके में आप SIP के अमाउंट या उसकी फ्रीक्वेंसी में बदलाव कर सकते हैं। अगर आप SIP की किसी शर्त में बदलाव करना चाहते हैं तो आपको  अपने फंड हाउस को इसकी जानकारी देनी होती है। हालांकि ये बदलाव SIP पेमेंट की अगली डेट से लागू किया जाता है। फ्लेक्सिबल SIP में आप अपनी सुविधा के अनुसार अमाउंट को घटा या बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप बाजार की स्थिति और अपनी इनकम को आधार बना सकते हैं।

Advertisement

Mutual Fund

परपेचुअल SIP

परपेचुअल SIP एक रेगुलर SIP की तरह ही होता है, मगर इसमें कोई फिक्स इन्वेस्टमेंट टाइम लाइन नहीं होता है। इसमें आप तब तक इन्वेस्टमेंट करते रहना होता है, जब तक आप फंड हाउस से अपनी SIP बंद करने के लिए रिक्वेस्ट नहीं करते हैं ये SIP लंबे समय के लिए एक बेहतर ऑप्शन है और जरूरत के हिसाब से आप कभी भी इसे बंद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Gold Silver Price Today: धनतेरस से 7 दिन पहले कितने का हुआ सोना-चांदी? जानें आज के लेटेस्ट रेट

मल्टी SIP

मल्टी SIP बिल्कुल अपने नाम की तरह ही है, इसमें आप एक ही SIP के जरिए किसी फंड के कई प्लान में एक साथ इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आपने 5000 रुपये से फंड के पांच प्लान में इन्वेस्ट करने का विचार किया तो ये अमाउंट 1000 रुपये के हिसाब से हर एक में इन्वेस्ट हो जाएगा।

ट्रिगर SIP

ट्रिगर SIP में इन्वेस्टमेंट तभी किया जाता है, जब बाजार में कोई खास घटना होती है। इसमें वे घटना होती हैं, जिसका प्रभाव मार्केट पर पॉजिटिव पड़ता है। इसके अलावा NAV लेवल भी इसका कारण हो सकता है। अगर आप इस तरह की SIP में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके मार्केट की अच्छी समझ होनी चाहिए, ताकि आप इससे फायदा पा सकें।

Open in App
Advertisement
Tags :
investmentinvestment in SIPmutual fund
Advertisement
Advertisement