whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Retirement Planning : निवेश की टॉप 5 स्कीम, बुढ़ापे में नहीं रहेगी पैसे की तंगी

Top 5 Scheme For Retirement Planning : रिटायरमेंट के लिए ऐसी कई स्कीम हैं जिनमें निवेश करके आप अपना बुढ़ापा आसानी से गुजर-बसर कर सकते हैं। इन स्कीम में निवेश करने पर न केवल रिटर्न अच्छा मिलता है बल्कि पेंशन भी मिलती है।
07:03 PM May 12, 2024 IST | Rajesh Bharti
retirement planning   निवेश की टॉप 5 स्कीम  बुढ़ापे में नहीं रहेगी पैसे की तंगी
Retirement Schemes

Top 5 Scheme For Retirement Planning : अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर सकते हैं। कुछ स्कीम ऐसी हैं जिनमें रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलती है। इनमें सरकारी और निजी स्कीम मौजूद हैं। अगर इनमें आप अभी से निवेश करना शुरू कर देते हैं तो रिटायरमेंट के समय बहुत अच्छा फंड बना सकते हैं।

1. PPF

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करके रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें 500 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। इस स्कीम में अभी 7.1 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है। इस स्कीम में निवेश 15 साल की अवधि के लिए कर सकते हैं। इसमें एक साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करके आप इनकम टैक्स में छूट भी पा सकते हैं।

Retirement Schemes

Retirement Schemes

2. SIP

SIP यानी Systematic Investment Plan एक ऐसी स्कीम है जो आपको रिटायरमेंट के समय करोड़पति बना सकती है। इसमें भी आप 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। हालांकि अगर आप इसमें 5000 रुपये 20 साल तक हर महीने निवेश करते हैं तो आप 1 करोड़ का फंड तैयार कर सकते हैं। यह फंड 12 फीसदी सालाना ब्याज की दर से तैयार होगा। साथ ही ध्यान रखें कि हर साल निवेश की जाने वाली रकम 10 फीसदी बढ़ाते जाएं।

3. SCSS

SCSS यानी Senior Citizen Savings Scheme में निवेश करके भी आप रिटारमेंट के लिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। डाकघर की इस स्कीम में अभी 8.2 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है। इसमें आप 1000 रुपये से 30 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इसे एक मुश्त भी जमा किया जा सकता या हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम जमा कर सकते हैं। इसमें 5 साल की अवधि के दौरान ब्याज के रूप में मासिक आय मिलती है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप इनकम टैक्स में 1.50 लाख रुपये तक की छूट भी ले सकते हैं।

4. MIS

यह भी डाकघर की योजना है। इसका नाम Monthly Income Scheme है। इसमें एकमुश्त रकम निवेश करने पर 5 साल तक हर महीने पेंशन मिलती है। 5 साल बाद जमा राशि वापस कर दी जाती है। जमा की गई रकम पर अभी 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में एक शख्स अधिकतम 9 लाख रुपये और दंपति 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इसमें एक शख्स को अधिकतम 5550 रुपये और दंपति को अधिकतम 9250 रुपये हर महीने पेंशन के रूप में मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : शेयर मार्केट में गिरावट के बाद भी 4 सरकारी कंपनियां दिखा रहीं दम, 6 महीने में कर दिया निवेशकों को मालामाल

5. APY

अटल पेंशन योजना (APY) भी रिटायरमेंट पर आर्थिक मदद के लिए एक अच्छी स्कीम है। इसमें 60 साल की उम्र के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है। पेंशन की यह रकम इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसमें अभी से कितनी रकम जमा करते हैं। इसके लिए किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो