ट्रैफिक चालान को लेकर बेहद अहम खबर, कैसे काम करते हैं लाल बत्ती पर लगे कैमरे?

Traffic Camera Challan Types: सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाते वक्त आप ये देखते हैं कि आसपास कोई पुलिस वाला तो नहीं है। लेकिन आपको पुलिस से ज्यादा यहां पर लगे कैमरों से डरना चाहिए। ये कैमरे आपका कई तरह से चालान काट सकते हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Traffic Camera Challan Types: गाड़ी चलाते वक्त आप कई बार ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन कर जाते हैं। इस दौरान आप देखते हैं कि वहां पर कोई पुलिस वाला मौजूद नहीं है। इसी की फायदा उठाते हुए आप पतली गली से निकल जाते हैं। लेकिन बाद में आपके पास एक मैसेज आता है कि आपका चालान कट चुका है। अब सवाल ये है कि आपका चालान कटा कैसे? आज आप को हम ऐसे ही कटे चालानों के बारे में बताएंगे कि आखिर ट्रैफिक पर लगे ये कैमरे कब कब आपका चालान काट सकते हैं।

कितने तरह के होते हैं ट्रैफिक कैमरे?

कुछ समय पहले तक रोड पर आपको पुलिस वाले ट्रैफिक समबालते नजर आते थे। उसके बाद इसमें कुछ बदलाव देखने को मिले, जिसमें ट्रैफिक लाइट्स का दौर आया। इसके बाद लोग खुद ही लाइट के हिसाब से रूल्स को फॉलो करते हैं। लेकिन अभी पुलिस के साथ साथ अब कैमरे लोगों पर नजर रखते हैं। जो कैमरे निगरानी के लिए लगाए गए हैं वो दो तरह के होते हैं। जिसमें पहला ओवर स्पीड वायलेशन को देखता है तो दूसरा रेड लाइट वायलेशन को कैच करता है।

ये भी पढ़ें... Flipkart सेल से पहले 1 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, जानें किन पदों पर होगी भर्ती?

ओवर स्पीडिंग कैमरा कैसे काम करता है?

ट्रैफिक कैमरे 4 तरह के चालान काटते हैं, सबसे ज्यादा चालान ओवर स्पीडिंग में होता है। इसका मुख्य कारण होता है मौके पर किसी पुलिस वाले का मौजूद ना होना। लोगों को लगता है कि कोई पुलिस नहीं है तो उनको कौन ही देख रहा है। इसी चलते वो ओवर स्पीड में गाड़ी चलाते हैं, जो कैमरा डिटेक्ट करता है। इसके बाद चालान आप तक पहुंच जाता है।

रेड लाइट जंप कैमरा

कई बार ऐसा होता है कि ट्रैफिक पुलिस वाले मौजूद नहीं होता हैं, ऐसे में रोड खाली होता और रेड लाइट भी है, तो कई लोग ऐसे ही निलक जाते हैं। ट्रैफिक कैमरे इस रह से भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर चालान करते हैं। दूसरे कैमरा की बात करें तो ये रेड लाइट जंप करने वालों के लिए होता है। इसमें आपको रेड लाइट होने के बाद सड़क पर बनी सफेद लाइट के पीछे खड़े रहने की सलाह दी जाती है। इसे जो लोग पार कर जाते हैं उनका ये कैमरा चालान काटता है।

इसके अलावा अपना समय बचाने वालों के लिए रॉन्ग साइड का इस्तेमाल करने वालों पर भी ये कैमरा शिकंजा कसता है। ऐसा करने वाली गाड़ियों का ये कैमरे चालान काटते हैं।

ये भी पढ़ें... UPI से पेमेंट करने वालों के लिए गुडन्यूज, बैंक अकाउंट के बिना भी कर पाएंगे भुगतान

 

Open in App
Tags :