whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फ्लाइट में सफर करने जा रहे हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस कराएं, मिलेंगे कई फायदे

Travel Insurance While Journey By Flight : एयर इंडिया की कई फ्लाइट कैंसिल हो गई हैं। कारण है कि कई सारे पायलट अचानक छुट्टी पर चले गए हैं। अगर आप भी फ्लाइट से कहीं सफर करने जा रहे हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस करवा लें। इससे आपको कई फायदे मिलेंगे:
06:01 PM May 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
फ्लाइट में सफर करने जा रहे हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस कराएं  मिलेंगे कई फायदे
Travel Insurance

Benefits of Travel Insurance : फ्लाइट से सफर करने वाले काफी यात्रियों को फ्लाइट कैंसिल होने या उड़ने में देरी होने जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए एयरलाइंस कंपनियां ग्राहक को कुछ सुविधाएं देती हैं ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। इसके बाद भी कई ऐसी चीजें हो जाती हैं जिसके कारण सफर करने वाले शख्स की परेशानी खत्म नहीं होती। ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस काफी काम आता है।

कंपनी से अलग सुविधाएं

अगर कोई फ्लाइट कैंसिल हो जाए या उसे उड़ने में देरी हो तो एयरलाइंस कंपनियां यात्री को कई तरह की सुविधाएं देती हैं। ये सुविधाएं कंपनी की ओर से फ्री में दी जाती हैं। अगर कंपनी सुविधा देने में आनाकानी करे या देरी करे तो यात्रियों को काफी मुश्किल होती है। इसके बारे में समय-समय पर सोशल मीडिया में एयरलाइंस कंपनियों के खिलाफ यात्रियों की शिकायतें भी सामने आती रहती हैं। अगर आप ट्रैवल इंश्योरेंस लेते हैं तो आप एयरलाइंस की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं का इंतजार किए बिना सुविधाएं ले सकते हैं।

Travel Insurance

Travel Insurance

ट्रैवल इंश्योरेंस के ये हैं फायदे

अगर कोई फ्लाइट कैंसिल हो जाती है या उसके उड़ने में देरी होती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस लेने वाले शख्स को कंपनी की ओर से ये फायदे मिलते हैं:

  • किसी होटल में रुकने पर होटल का खर्च मिलता है।
  • होटल तक आने-जाने में कैब का खर्च मिलता है।
  • होटल में खाने-पीने का खर्च मिलता है।
  • सामान खोने पर उसकी भरपाई की जाती है।

इतना आता है खर्च

ट्रैवल इंश्योरेंस पर 100 से 700 रुपये प्रति यात्री देने होते हैं। यह डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए है। इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए इंश्योरेंस का प्रीमियम अलग-अलग देश के मुकाबले अलग-अलग होता है। जैसे एशिया के लिए यह 1000 रुपये से 1500 रुपये प्रति यात्री हो सकता है। वहीं अमेरिका और कनाडा के लिए 3000 रुपये से 5000 रुपये प्रति यात्री हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Air India पर आई आफत! अचानक Sick Leave पर गए पायलट-क्रू मेंबर्स, 70 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल

यहां से मिलेगा ट्रैवल इंश्योरेंस

आप जिस प्लेटफॉर्म से टिकट बुक कराते हैं, ट्रैवल इंश्योरेंस भी वहीं से ले सकते हैं। ट्रैवल इंश्योरेंस लेने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। इसके अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Paytm, MakeMyTrip, EaseMyTrip आदि से भी ट्रैवल इंश्योरेंस ले सकते हैं। अगर आप ट्रैवल इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो टिकट बुक कराते समय भी ले सकते हैं और यात्रा करने से 30 मिनट पहले तक भी ले सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो