whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bank Alert! लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका, अब देश से बाहर पैसे निकालने पर देना होगा शुल्क

Bank Alert for Customers: ब्रिटेन के एक बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए ATM से पैसे निकालने पर फीस वसूलने का फरमान सुनाया है। अब देश से बाहर किसी दूसरे देश में जाकर पैसे निकालने और ATM से पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा फीस देनी होगी।
09:30 AM Aug 05, 2024 IST | Khushbu Goyal
bank alert  लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका  अब देश से बाहर पैसे निकालने पर देना होगा शुल्क
Photo Credit: Google

Cash Withdrawal Charging Fees Alert: ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंकों में से एक मेट्रो बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहको को बड़ा झटका दिया है। बैंक अब किसी दूसरे देश में जाकर डेबिट कार्ड से पैसे निकालने पर फीस वसूलेगा। 30 अगस्त से बैंक का फरमान लागू हो जाएगा। 30 अगस्त से ब्रिटेन का यह स्ट्रीट बैंक बिना किसी चार्ज के डेबिट कार्ड के इस्तेमाल की सुविधा को खत्म करने जा रहा है। नए आदेशानुसार अब बैंक से जुड़े सभी डेबिट कार्ड से लेनदेन पर 2.99% फीस और एक्स्ट्रा 160 रुपये (£1.50) ATM फीस देनी होगी। यह शुल्क किसी दूसरे देश में जाकर पैसे निकालने पर लगेगा। बाहरी देशों में यूरोप भी शामिल है।

जून 2024 में जारी किया गया था ईमेल

मेट्रो बैंक ने साल 2010 में ब्रिटेन में पहली ब्रांच खोली थी। यह बैंक 30 लाख ग्राहकों को डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करने और यूरोप में विदेशी मुद्रा में कैश निकालने की सर्विस देता है, लेकिन जून के आखिरी में एक आदेश जारी करके निःशुल्क पैसे निकालने और ट्रांजेक्शन करने की सुविधा को खत्म कर दिया गया है। बैंक की ओर से जारी में लिखा था कि 29 अगस्त 2024 के बाद ब्रिटेन से बाहर विदेशी मुद्रा में डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर फीस लगेगी और हर ट्रांजेक्शन पर यह फीस लगेगी।

इस वजह से बेशक ग्राहकों की जेल पर अतिरिक्स बोझ पड़ेगा, लेकिन बैंक को किन्हीं कारणों से यह फैसला लेना पड़ा है। दूसरे शब्दों में, 30 अगस्त से डेबिट कार्ड से 10720 रुपये (£100) खर्च करने वाले को 321 रुपये (£3) का शुल्क देना होगा। 20000 रुपये (£200) खर्च करने पर यह शुल्क बढ़कर 600 रुपये (£6) हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:App डाउनलोड और गंवा दिए 93 लाख रुपये… आप भी न करें ये 5 गलतियां

ब्रिटेन के दूसरे बैंक क्या शुल्क लेते हैं?

फर्स्ट डायरेक्ट बैंक विदेशी मुद्रा में पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करने या किसी अन्य देश में जाकर कैश निकानले पर चार्ज नहीं लेता है। इस बैंक के ग्राहक डेबिट कार्ड से 53 हजार रुपये (£500) निकाल सकते हैं। HSBC ग्लोबल मनी अकाउंट वाले ग्राहक विदेश में खर्च कर सकते हैं और कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ा। ग्लोबल मनी अकाउंट उस HSBC ग्राहक के लिए उपलब्ध है, जिनके पास एक्टिव बैंक अकाउंट या बैंकिंग ऐप है। अन्य डेबिट कार्ड ग्राहकों से 2.75% शुल्क लिया जाता है, जबकि क्रेडिट कार्ड पर 2.99% शुल्क लगता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लॉयड्स सिल्वर और प्लैटिनम खाताधारक एक जुलाई से दुनिया में कहीं भी अपने डेबिट कार्ड का निःशुल्क उपयोग कर सकेंगे। मोंजो बैंक के ग्राहक भी अपने डेबिट कार्ड से कहीं भी और किसी भी मुद्रा में भुगतान कर सकते हैं और इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। अगर आपके पास सेंटेंडर एज, सेंटेंडर एज अप और प्राइवेट अकाउंट का डेबिट कार्ड है तो आप बिना किसी शुल्क के पैसा निकाल सकते हैं और आपको बाहर रहते हुए खर्च करने पर शुल्क नहीं देना पड़ेगा। स्टार्लिंग बैंक विदेश में डेबिट कार्ड के उपयोग पर कोई शुल्क नहीं लेता।

यह भी पढ़ें:भारत में 300 से ज्यादा बैंकों पर बड़ा साइबर अटैक, ATM और UPI से नहीं हो रही पेमेंट!

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो