whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

10 लाख से ज्यादा कमाई वालों को खुश कर सकती है सरकार, हो सकता है ये बड़ा ऐलान

Union Budget 2024: निर्मला सीतारमण का कोई भी बजट आम आदमी के लिए लोक लुभावन नहीं रहा है। लेकिन लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद यह माना जा रहा है कि सीतारमण मध्यम वर्ग के लिए फ्रेंडली बजट पेश करती हैं।
06:00 AM Jul 22, 2024 IST | News24 हिंदी
10 लाख से ज्यादा कमाई वालों को खुश कर सकती है सरकार  हो सकता है ये बड़ा ऐलान
माना जा रहा है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 10 लाख से ज्यादा की कमाई करने वालों को राहत दे सकती हैं। फाइल फोटो

Union Budget 2024: पुरानी टैक्स व्यवस्था में बड़े बदलाव की संभावना जताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स इस तरह के अनुमानों से भरी पड़ी हैं। माना जा रहा है कि सरकार इस बजट में 10 लाख से ज्यादा की कमाई करने वालों को बड़ी राहत दे सकती है। इसके लिए 10 लाख रुपये से ज्यादा की सालाना आय पर 30 फीसदी टैक्स को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए पिटारा खोल सकती है सरकार! बजट में हो सकते हैं ये बड़े ऐलान, इन पर रहेगा फोकस

पुरानी टैक्स व्यवस्था

पुरानी टैक्स व्यवस्था में 2.5 लाख रुपये तक की सालाना इनकम पर कोई टैक्स का भुगतान नहीं करना होता है। वहीं सालाना इनकम 2.5 लाख से 5 लाख रुपये तक है तो 5 फीसदी के हिसाब से टैक्स चुकाना होता है। 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की इनकम पर 20 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना होता है। अगर 10 लाख से ज्यादा की सालाना आय है तो 30 फीसदी के हिसाब से टैक्स लगता है। माना जा रहा है कि इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः कैसे और कहां देख सकेंगे बजट लाइव! कितने बजे होगा पेश, जानिए सभी सवालों के जवाब

बैंक बाजार का नया टैक्स स्लैब

बैंक बाजार का नया टैक्स स्लैब प्रस्ताव है कि अगर किसी व्यक्ति की सालाना आय 18 लाख रुपये से ज्यादा है तो उसे 30 प्रतिशत टैक्स नहीं देना होगा। मौजूदा समय में टैक्स व्यवस्था के तहत 10 लाख रुपये से ज्यादा की सालाना इनकम पर 30 प्रतिशत का टैक्स लागू होता है। ऐसे में अगर टैक्स स्लैब में यह बदलाव होता है तो 18 लाख रुपये तक सालाना इनकम पर 30 प्रतिशत तक टैक्स नहीं देना होगा। हालांकि देखना होगा कि सरकार क्या फैसला लेती है।

लोक-लुभावन नहीं होता निर्मला सीतारमण का बजट

हालांकि निर्मला सीतारमण का कोई भी बजट आम आदमी के लिए लोक लुभावन नहीं रहा है। लेकिन लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद यह माना जा रहा है कि सीतारमण मध्यम वर्ग के लिए फ्रेंडली बजट पेश करती हैं। वैसे भी इस साल के अंत में हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सरकार राजकोषीय घाटे की चिंता करने के साथ आम लोगों को राहत देने पर फोकस कर सकती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो