whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Union Budget 2024: बजट में कैंसर मरीजों के लिए बड़ा ऐलान, तीन दवाएं होंगी सस्ती

Union Budget 2024 for Health Sector: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार बजट में कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी गई है।
01:22 PM Jul 23, 2024 IST | Simran Singh
union budget 2024  बजट में कैंसर मरीजों के लिए बड़ा ऐलान  तीन दवाएं होंगी सस्ती

Union Budget 2024 for Health Sector: मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश हो रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) द्वारा केंद्रीय बजट 2024-25 को पेश किया जा रहा है। इस दौरान अन्य सेक्टर के साथ-साथ हेल्थ सेक्टर पर भी खास ध्यान दिया गया है। आइए जानते हैं कि हेल्थ सेक्टर बजट में क्या कुछ खास आया है?

Health Sector Budget 2024

हेल्थ सेक्टर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है। कैंसर पीड़ितों को इस बार बड़ी राहत दी गई है। निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली तीन दवाओं के मूल सीमा शुल्क में अब छूट दी जाएगी। इसका मतलब है कि कैंसर की दवा अब सस्ती हो जाएगी।

अंतरिम बजट 2024 में हेल्थ सेक्टर के लिए क्या था खास?

अंतरिम बजट 2024 के दौरान निर्मला सीतारमण द्वारा हेल्थ सर्विस सेक्टर में काफी कुछ महत्वपूर्ण और खास योजनाओं की रूपरेखा तैयार की थी। अंतरिम बजट में 90,171 करोड़ रुपये हेल्थ सेक्टर के लिए आलोट किए गए। इसके अलावा आयुष्मान भारत योजना के लिए 7,500 करोड़ रुपये आलोट किए गए थे। गर्भाशय ग्रीवा कैंसर (Cervical Cancer) के टीकाकरण को बढ़ावा देते हुए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन को 15 साल से ज्यादा आयु की लड़कियों के लिए मुफ्त किया गया। इसके अलावा मिशन इंद्रधनुष का सपोर्ट करने के साथ टीकाकरण प्रबंधन को बढ़ाने के लिए असंगठित श्रमिक पहचान संख्या (U-WIN) प्लेटफॉर्म भी पेश किया गया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो