whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Union Budget 2024: अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बनेगा ये सेक्टर, 24 के बजट से देश को मिलेगी नई दिशा, इन पर रहेगा फोकस

Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र के पहले दिन कहा था कि नई सरकार का पहला बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होगा। पूरे देश की निगाहें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए जाने वाले पर बजट की घोषणाओं पर हैं।
09:55 AM Jul 23, 2024 IST | News24 हिंदी
union budget 2024  अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बनेगा ये सेक्टर  24 के बजट से देश को मिलेगी नई दिशा  इन पर रहेगा फोकस
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार के लिए बड़े ऐलान किए हैं।

Union Budget 2024 News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट पर सभी की निगाहें हैं। प्रधानमंत्री ने बजट सत्र की शुरुआत के पहले दिन कहा था कि नई सरकार का पहला आम बजट अमृतकाल का पहला महत्वपूर्ण बजट होगा। दरअसल 2024 का आम बजट अगले 5 साल के लिए देश की अर्थव्यवस्था को दिशा दे सकता है। इससे पता चलेगा कि आने वाले 5 सालों में सरकार किन सेक्टर्स पर ध्यान केंद्रित करने वाली है। किन क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। बजट सत्र से एक दिन पहले पेश हुए इकोनॉमिक सर्वे में वित्तमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.5 से 7 फीसदी के बीच रहने का अनुमान लगाया है।

ये भी पढ़ेंः 2 साल में खाने पर खर्च हुआ दोगुना, किचन के बजट में लगी आग, आर्थिक सर्वेक्षण से बड़ा खुलासा

इकोनॉमिक सर्वे में विकास के लिए जिन सेक्टर्स की पहचान की गई है। उनमें कृषि और 'शिक्षा से रोजगार' प्रमुख हैं। इसके साथ ही सरकार ने प्राइवेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने की बात कही है। निजी क्षेत्र के साथ सरकार का फोकस सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा देने पर रहेगा।

इकोनॉमिक सर्वे में कहा गया है कि सरकार अमृतकाल में कृषि क्षेत्र की नीतिगत बाधाओं को दूर करके इसे आर्थिक विकास का ग्रोथ इंजन बनाने पर फोकस करेगी। जो देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों को ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा।

ये भी पढ़ेंः वित्तमंत्री ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण किया पेश, हर साल 78.5 लाख रोजगार की जरूरत, पढ़िए सर्वे की बड़ी बातें

क्लाइमेट चेंज और ग्रीन ट्रांजिशन

सरकार अगले पांच साल क्लाइमेट चेंज से मुकाबले के लिए पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देगी। साथ ही ग्रीन ट्रांजिशन के लिए संबंधित एजेंसियों को फंड्स उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार वर्क फोर्स को स्किल से लैस करने के लिए शिक्षा और रोजगार के बीच अंतर को पाटेगी। इसलिए स्किल डेवलपमेंट सरकार की प्राथमिकता में रहेगा।

आर्थिक नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सरकारी संस्थानों की क्षमता और योग्यता को बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। ताकि विकास को तेज रफ्तार हासिल हो सके।

बजट सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री ने कहा था कि जनवरी 2029 में चुनाव की घोषणा तक एकमात्र प्राथमिकता देश, गरीब, किसान, महिलाएं और युवा होने चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा था कि 2047 में विकसित भारत के सपनों और संकल्पों को साकार करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो